अब हर तीन माह में भेजनी होगी स्वच्छ भारत अभियान की रिपोर्ट

Every three months will send the report of swachh bharat abhiyan
अब हर तीन माह में भेजनी होगी स्वच्छ भारत अभियान की रिपोर्ट
अब हर तीन माह में भेजनी होगी स्वच्छ भारत अभियान की रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, नागपुर। स्वच्छ भारत अभियान की सर्वे रिपोर्ट अब हर तीन माह में सरकार को भेजनी होगी। साल भर में तीन रिपोर्ट भेजने के बाद फरवरी से मार्च और अप्रैल की अवधि में शहर का निरीक्षण किया जाएगा। ऐसा निर्णय इसलिए लिया गया है कि एक ओर जहां शासन और प्रशासन के साथ आम नागरिक स्वच्छता को लेकर जागरूक नहीं हो रहे हैं, जिसकी वजह से अभियान सिर्फ कागजों और सर्वे के समय ही दिखाई देता है।

रिपोर्ट से यह फायदा होगा
अभी तक शहर की जिम्मेदारी संभालने वाली संस्थाएं साल में होने वाले सर्वे के लिए तैयारियां करती थीं। सर्वे के कुछ समय पहले ही जागरूकता अभियान शुरू किया जाता था। अधिकारी भी इसी समय सुबह सड़कों पर उतरते थे। जैसे ही सर्वे समाप्त हो जाता था स्थिति पुन: पहले जैसी हो जाती थी। चूंकि स्वच्छता एक दिन का विषय नहीं है, यह अनवरत चलने वाला अभियान है। अब हर माह रिपोर्ट भेजने की वजह से जमीनी स्तर पर काम करना पड़ेगा, जिसके  परिणाम भी  दिखाने पड़ेंगे।

सर्वे में फिर 4 हजार अंक रहेंगे
2018 में स्वच्छता सर्वे में 4 हजार अंक थे, लेकिन इसे 2019 में 5 हजार कर िदया गया था, जिसे अब वापस 4 हजार अंक करने की बात सामने आई है। सर्वे के लिए डाटा जमा किया जाता है, जिनमें सेवा स्‍तर पर हुई प्रगति, प्रत्‍यक्ष निगरानी, लोगों से प्राप्‍त फीडबैक और प्रमाण शामिल हैं। 

पदाधिकारी नहीं होते सक्रिय
हैरानी की बात यह है कि स्वच्छता सर्वे में महानगरपालिका के पदाधिकारी सक्रिय नहीं होते हैं। इसके साथ ही स्वच्छता को लेकर आम नागरिकों की स्थिति भी वैसी ही बनी हुई है। यही कारण है कि शहर की स्वच्छता का स्तर सुधरने का नाम नहीं ले रहा है। जागरूकता के नाम पर पेंटिंग, नुक्कड़ नाटक सहित अन्य आयोजन किए जाते हैं, साथ ही साथ सीधा संवाद भी किया जाता है, जो नहीं किया जा रहा है।

तीन माह की भेजनी है रिपोर्ट
हमें अब हर तीन माह की रिपोर्ट भेजनी है। इसमें पहली मई, जून और जुलाई, दूसरी अगस्त, सितंबर और अक्टूबर और तीसरी नवंबर, दिसंबर और जनवरी में रिपोर्ट बनाकर भेजनी होगी। उसके बाद वार्षिक सर्वे किया जाएगा।
डॉ. सुनील कांबले, स्वच्छता अधिकारी, मनपा
 

Created On :   29 April 2019 8:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story