पीठासीन अधिकारियों को दिया गया ईवीएम और वीवीपैट मशीन हैंड्सऑन प्रशिक्षण

Evm and vvpat machine handoff training given to presiding officer
पीठासीन अधिकारियों को दिया गया ईवीएम और वीवीपैट मशीन हैंड्सऑन प्रशिक्षण
पीठासीन अधिकारियों को दिया गया ईवीएम और वीवीपैट मशीन हैंड्सऑन प्रशिक्षण

डिजिटल डेस्क जबलपुर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर छवि भारद्वाज ने आज होमसाइंस कॉलेज और मॉडल स्कूल में पीठासीन अधिकारियों को दिये जा रहे ईवीएम और वीवीपैट मशीन के हैंड्सऑन प्रशिक्षण का अवलोकन किया। इसके साथ ही आपने आज मानस भवन में आयोजित बीएलओ के प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्हें बूथ स्तर पर मतदाता सूची की अधिकतम शुद्धता सुनिश्चित  करने निर्देश दिए हैं। भारद्वाज ने कहा कि मतदाता सूची शुद्ध हो और इसमें सभी पात्र व्यक्तियों के नाम शामिल हो यह जिम्मेदारी  बी एल ओ  की होगी। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन मतदाता सूची को लेकर यदि कोई गड़बड़ी सामने आती है तो सबसे पहले बीएलओ पर ही कार्यवाही की जाएगी ।
मतदाता सूची में 30 मार्च तक पात्र व्यक्तियों के नाम जोड़े जा सकते हैं
कलेक्टर ने प्रशिक्षण के दौरान बीएलओ से कहा कि मतदान केंद्रों पर बिजली,पानी,फर्नीचर जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सम्बंधित स्थानीय निकाय द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी सीधे सम्बंधित एआरओ या जिला सम्पर्क केंद्र को दें।कलेक्टर ने  बताया कि मतदाता सूची में 30 मार्च तक पात्र व्यक्तियों के नाम जोड़े जा सकते हैं। उन्होंने बीएलओ से कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अपने  मतदान केंद्र की मतदाता सूची को पढ़ लें और यदि अभी भी किसी का नाम छूट गया हो तो उनसे फार्म - 6 भरवाकर मतदाता सूची में नाम जुड़वाए। भारद्वाज ने प्रशिक्षण में मौजूद सभी बीएलओ को मतदाताओं को डुप्लीकेट फ़ोटो वोटर आई डी कार्ड बनाकर देने के आज से प्रारम्भ हुए विशेष अभियान के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बीएलओ को अपने क्षेत्र के मतदाताओं को यह बताना होगा कि  इस लोकसभा चुनाव में अकेले वोटर स्लिप से वोट डालना सम्भव नहीं होगा बल्कि मतदान करने के लिये मतदान केंद्र पर मतदाता को वोटर स्लिप के साथ फोटो वोटर आईडी कार्ड भी  प्रस्तुत करना होगा तथा वोटर आईडी नहीं होने की स्थिति में मतदाता को वोट डालने के अधिसूचित 11 में से कोई एक पहचान का दस्तावेज प्रस्तुत करना होगा ।
बीएलओ की भूमिका को सबसे महत्वपूर्ण
जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस अवसर मतदाता सूची तैयार करने के काम मे बीएलओ की भूमिका को सबसे महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बीएलओ को सजग रहकर अपने दायित्वों का निर्वाह करना होगा। भारद्वाज ने कहा कि मतदाता सूची से सम्बन्धित कार्य में यदि किसी बीएलओ को कोई कठिनाई आती है कोई वो सीधे उनसे मिलकर अपनी समस्या बता सकता है।

 

Created On :   25 March 2019 7:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story