comScore

जुलाई में हो सकते हैं एग्जाम, कालेजों को सौंपी जिम्मेदारी

जुलाई में हो सकते हैं एग्जाम, कालेजों को सौंपी जिम्मेदारी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने अपनी सभी शेष परीक्षाओं की जिम्मेदारी संलग्नित कॉलेजों और पीजी विभागों को सौंप दी है। इन्हें अंतिम सेमिस्टर के साथ बैकलॉक की परीक्षा भी लेनी होगी। कॉलेजों को अंतिम सेमिस्टरों (4, 6, 8, 10 सेमिस्टर) की परीक्षा 1 से 31 जुलाई के बीच लेनी है। 13 मार्च तक कॉलेजों में जितनी पढ़ाई कराई गई, उसी आधार पर प्रश्नपत्र तैयार किए जाएंगे। चौथे सेमिस्टर में जिन विद्यार्थियों को बैकलॉक है, उनकी परीक्षा भी कॉलेज स्तर पर होगी। बैकलॉक का पेपर दो घंटे का और 50 अंकों का होगा, जिसे मूल्यांकन के वक्त दोगुना कर दिया जाएगा।  कॉलेजों को अंतिम सेमिस्टर के विद्याथियों की प्रैक्टिल परीक्षा कॉलेज में या फिर जरूरत के अनुसार ऑनलाइन लेने को कहा गया है।

ये पास कर दिए जाएंगे
नागपुर विश्वविद्यालय ने दो वर्षीय पाठ्यक्रम के दूसरे सेमिस्टर, तीन वर्षीय पाठ्यक्रम के 2 और 4 सेमिस्टर, चार वर्षीय पाठ्यक्रम के 2, 4, 6 सेमिस्टर और पांच वर्षीय पाठ्यक्रम के 2, 4, 6 और 8 सेमिस्टर के विद्यार्थियों को पास करने का फैसला लिया है। इन्हें इंटरनल परीक्षा के 50 प्रतिशत और पिछली परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर शेष 50 प्रतिशत अंक दिए जाएंगे।

इन्हें परीक्षा देनी पड़ेगी
अंतिम सेमिस्टर को छोड़कर पिछले किसी भी सेमिस्टर में बैकलॉक वाले विद्यार्थियों को भी परीक्षा देनी पड़ेगी। उनकी परीक्षा अगले चार महीनों में कॉलेज या विभाग स्तर पर संपन्न कराई जाएगी। जिन्होंने इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं भरे, उनके आवेदन नागपुर विश्वविद्यालय स्वीकार करेगा।

अहम तारीखें ध्यान में रखें
कॉलेज को अंतिम सेमिस्टर को छोड़कर शेष सभी सेमिस्टरों के विद्यार्थियों की अंकसूची तैयार करके 30 जून तक विश्वविद्यालय को भेजने को कहा गया है। विवि इनका रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर देगा। वहीं अंतिम सेमिस्टर की परीक्षा 1 से 31 जुलाई के बीच होगी। 15 अगस्त तक इनका  भी रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

कमेंट करें
jKv0G