संस्कृत यूनिवर्सिटी में जुलाई में हो सकते हैं एग्जाम 

Exams can be held in July in Sanskrit University
संस्कृत यूनिवर्सिटी में जुलाई में हो सकते हैं एग्जाम 
संस्कृत यूनिवर्सिटी में जुलाई में हो सकते हैं एग्जाम 

डिजिटल डेस्क,  नागपुर।  रामटेक स्थित कवि कुलगुरु कालिदास संस्कृत विश्वविद्यालय ने परीक्षाओं की घोषणा कर दी है। राज्य सरकार के निर्देशों के मुताबिक विश्वविद्यालय 1 से  31 जुलाई के बीच अपने अंतिम वर्ष और सेमिस्टर की परीक्षा आयोजित करेगा। सरकार से निर्देश प्राप्त होने के बाद हाल ही में इस विषय पर कुलगुरु डॉ. श्रीनिवास वरखेड़ी,  कुलसचिव प्रो. विजयकुमार, परीक्षा नियंत्रक डॉ. उमेश शिवहरे, विभाग प्रमुख और शिक्षकों के बीच चर्चा हुई। गुरुवार को विश्वविद्यालय ने परीक्षा की घोषणा की।

उल्लेखनीय है कि, लॉकडाउन के चलते विश्वविद्यालय ने अपनी 20 मार्च से प्रस्तावित 167 परीक्षा स्थगित कर दी थी। इसमें डिप्लोमा और वार्षिक पाठ्यक्रमों की कुल 37 परीक्षा शामिल थी। इसके अलावा तीसरे और पांचवें सेमिस्टर की परीक्षा शामिल थी। 21 अप्रैल से  दूसरे, चौथे और छठवें सेमिस्टर की परीक्षा शुरू होने वाली थी। इसमें संस्कृत के पाठ्यक्रम जैसे शास्त्री, सम्मानित शास्त्री और आचार्य पाठ्यक्रम शामिल थे। इसके अलावा डांस, बीएफए, एमएफए, बीए योगा, एमए योगा, वेदांग ज्योतिष जैसी कुल 130 परीक्षा शामिल थी। इसके बाद राज्य सरकार ने केवल अंतिम वर्ष और अंतिम सेमिस्टर की परीक्षा लेने का निर्णय लिया। जिसके बाद संस्थान ने इसे अपने यहां लागू कर दिया है।

ई-लर्निंग के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण
लॉकडाउन के कारण बंद पड़ी कक्षाओं की जगह ई-लर्निंग ने ले ली है। टेक्नोलॉजी के जरिए पढ़ाई कराने पर शिक्षा संस्थानों का जोर है। ऐसे में विश्वविद्यालय ने अपने शिक्षकों को ई-लर्निंग के तौर तरीकों से अवगत कराने के लिए हाल ही में उन्हें प्रशिक्षण दिया। ‘डिजिटल क्लास रूम’ नामक उपक्रम के तहत टीसीएस की मदद से ऑनलाइन सेमिनार लिया गया। बड़ी कक्षाओं की जगह घर से हो रही पढ़ाई के कारण इस उपक्रम को ‘डिजिटल क्लास रूम’ का नाम दिया गया है। विवि कुलगुरु डॉ. वरखेड़ी ने इस सेमिनार की अध्यक्षता की। टीसीएस के संदीप तल्ला ने शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया। ई-कंटेंट, वीडियो लेक्चर और अन्य सामग्री कैसे तैयार करनी है, शिक्षकों को इसकी जानकारी दी गई। डॉ. राजेंद्र जैन इस सेमिनार के संयोजक थे।


 

 

 

Created On :   15 May 2020 9:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story