महुआ शराब भट्ठियों पर दबिश,  तीन माह में 610 आरोपियों पर कार्रवाई  

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
महुआ शराब भट्ठियों पर दबिश,  तीन माह में 610 आरोपियों पर कार्रवाई  

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आबकारी विभाग ने सावनेर तहसील के उमरी खदान क्षेत्र में अवैध शराब भट्ठियों पर छापा मारा। छापामार कार्रवाई करते ही सभी आरोपी वहां से जंगल में फरार हो गए। तालाब किनारे बनी इन अवैध महुआ शराब भट्ठियों में महुआ शराब बनाने के लिए तालाब के पानी का ही उपयोग किया जाता था। नागपुर जिलाधीश  कार्यालय से मिले होमगार्ड्स ने भी आबकारी विभाग की कार्रवाई में मदद की। फिलहाल आबकारी विभाग की इस कार्रवाई से अवैध शराब कारोबारियों में खलबली मची हुई है।

कार्रवाई में होमगार्ड्स की मिल रही मदद
इस साल आबकारी विभाग ने जनवरी से मार्च तक 694 प्रकरण दाखिल किए। इस दौरान 610 आरोपियों पर कार्रवाई कर उन्हें गिरफ्तार किया गया। नागपुर के जिलाधीश कार्यालय से आबकारी विभाग को 103 अधिकारी-कर्मचारी मिले हैं। इनमें होमगार्ड्स भी शामिल हैं। इनके साथ आबकारी विभाग जिले में चल रही अवैध महुआ शराब भट्ठियों पर छापामार कार्रवाई कर रहा है। चुनाव के बाद जिलाधीश कार्यालय से आबकारी विभाग को मिले ये कर्मचारी वापस चले जाएंगे। इससे अवैध महुआ शराब भट्ठियों पर कार्रवाई की गति धीमी पड़ सकती है। 

लगातार कार्रवाई जारी
आबकारी विभाग से जुड़े सूत्रों के अनुसार लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अवैध शराब के कारोबारियों पर शिकंजा कसा जा रहा है।  आबकारी विभाग ने सावनेर तहसील के उमरी खदान क्षेत्र में तालाब के किनारे बनी अवैध शराब भट्ठियों पर छापा मारा। इस ठिकाने से  6900 लीटर महुआ सडवा, 200 लीटर तैयार महुआ शराब, 200 लीटर क्षमता की  25 भट्ठी ब्यारेल्स व 200 लीटर क्षमता की रसायन से भरी 20 ब्यारेल्स, 1000 लीटर क्षमता की प्लास्टिक टंकी में सडवा,  25 लोहे के, 30 प्लास्टिक के ड्रम्स, 15 लकड़ी की प्लेट्स व 18 जर्मन के बर्तन सहित करीब 1 लाख 72 हजार रुपए का माल नष्ट किया गया। विभागीय उपायुक्त उषा वर्मा  व आबकारी विभाग के अधीक्षक प्रमोद सोनोने के मार्गदर्शन में निरीक्षक सुभाष हनवते के नेतृत्व में  दुय्यम निरीक्षक रावसाहेब कोरे, बालासाहेब भगत, रवींद्र सोनोने, सहायक दुय्यम निरीक्षक प्रशांत येरपुडे, जवान संजय राठोड, समीर सैयद, सुधीर मानकर, वाहन चालक देवेश कोटे व 30 होमगार्ड्स ने इस कार्रवाई में सहयोग किया। 

सूत्रों के अनुसार वर्ष 2018 में जनवरी से मार्च माह में आबकारी विभाग के विविध दस्ते ने अवैध शराब कारोबारियों के खिलाफ अभियान चलाते हुए विभिन्न स्थानों पर छापामार कार्रवाई कर 594 प्रकरण दाखिल किया। इस दौरान 496 आरोपियों की धरपकड़ की गई थी। उस समय करीब 68.97 लाख रुपए का माल जब्त किया गया था। वर्ष 2019 में तीन माह में आबकारी विभाग ने 694 प्रकरण दाखिल किया। इस दौरान 610 आरोपियों की धरपकड़ की गई। इन आरोपियों में से 103 आरोपियों को अदालत ने जुर्माना भरने की सजा सुनाई। जो आरोपी जुर्माना नहीं भरे, उन्हें जेल भेजने का आदेश दिया गया। जनवरी से मार्च 2019 के दरमियान आबकारी विभाग ने विविध स्थानों पर छापामार कार्रवाई की। इस कार्रवाई में 94.84 लाख रुपए का माल जब्त किया गया। 
 

Created On :   4 April 2019 9:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story