472 गाड़ियों में रहेगी अतिरिक्त ईवीएम , सभी गाडियां रहेगी जीपीएस से लैस

Extra evm will be in 472 vehicles,all will be equipped with gps
472 गाड़ियों में रहेगी अतिरिक्त ईवीएम , सभी गाडियां रहेगी जीपीएस से लैस
472 गाड़ियों में रहेगी अतिरिक्त ईवीएम , सभी गाडियां रहेगी जीपीएस से लैस

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिला निर्वाचन कार्यालय 8 अप्रैल को 472 वाहनों को जीपीएस से लैस करेगा और इसमें इलेक्ट्रानिक्स वोटिंग मशीनें (ईवीएम) रखी जाएगी। ये वाहन तय एरिया में रहेंगे और संबंधित एरिया के बूथ के ईवीएम में खराबी आते ही इन वाहनों में रखी ईवीएम वहां पहुंचाई जाएगी। ये रिजर्व ईवीएम है, जो जहां जरूरत है, वहां पहुंचाई जाएगी। 

 नागपुर जिले में नागपुर व रामटेक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 4383 पोलिंग स्टेशन है, जिसमें से 2037 पोलिंग स्टेशन नागपुर व 2235 पोलिंग स्टेशन रामटेक निर्वाचन क्षेत्र में हैं। लोकसभा चुनाव के लिए पर्याप्त ईवीएम (बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट व वीवीपैट) उपलब्ध है और जरूरत के हिसाब से पोलिंग स्टेशनों पर ईवीएम 24 घंटे पहले पहुंचाई जाएगी। अगर किसी बूथ पर ईवीएम में तकनीकी खराबी आती है या गड़बड़ी आती है, तो वहां तुरंत नई ईवीएम पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। जिले में 472 वाहनों में रिजर्व ईवीएम रखी जाएगी। ये सभी वाहन जीपीेएस से लैस रहेंगे और इन्हें तय एरिया में ही रहना पड़ेगा। सूचना मिलते ही चंद मिनटों में ये वाहन संबंधित बूथ पर पहुंचकर ईवीएम उपलब्ध कराएंगे। 8 अप्रैल को इन वाहनों को जीपीएस से लैस किया जाएगा। 
 
अभी तक जमा हुए केवल 372 वाहन
जिला निर्वाचन कार्यालय ने चुनाव ड्यूटी के लिए अधिकतम 1100 वाहनों का लक्ष्य रखा था। इनमें कार-जीप शामिल है। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा सख्त रुख अपनाने के बावजूद अभी तक केवल 372 वाहन ही जमा हुए है। सूत्रों के अनुसार 400 वाहन किराए से लिए जाएंगे और बाकी बचे वाहनों की व्यवस्था विधान सभा क्षेत्र के स्तर पर की जाएगी। 
 
मुंबई से पहुंच गई पूरी सामग्री 
चुनाव के लिए 267 प्रकार की सामग्री लगती है। सामग्री की आखरी खेप शुक्रवार 5 अप्रैल को मुंबई से नागपुर पहुंच गई। 267 प्रकारी की सामग्री पहुंचने के बाद अब ये सामग्री संबंधित पोलिंग स्टेशनों पर भेजने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि आधे से ज्यादा सामग्री विधान सभा क्षेत्र स्तर पर पहुंचाई गई है। वहां से सामग्री पोलिंग स्टेशनों तक पहुंचाई जाएगी।

Created On :   5 April 2019 2:49 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story