पॉलिटिकल साइंस में अनोखे चुनाव- फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम बने चुनाव चिह्न

Facebook, Whatsaap and Instagram made election symbols, unique elections in Political Science
पॉलिटिकल साइंस में अनोखे चुनाव- फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम बने चुनाव चिह्न
पॉलिटिकल साइंस में अनोखे चुनाव- फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम बने चुनाव चिह्न

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय में मंगलवार को अनोखे चुनाव होंगे, जिसमें प्रत्याशी फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम समेत अन्य कई सोशल नेटवर्किंग साइट्स को अपना चुनाव चिह्न बना कर चुनावी मैदान में हैं। यह चुनाव यूनिवर्सिटी के पोस्ट ग्रेजुएट पॉलिटिकल साइंस विभाग में होने जा रहे हैं, जिसमें करीब 150 प्रथम वर्ष और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थी  अपने विभाग की सांस्कृतिक और लाइब्रेरी प्रबंधन समिति की कार्यकारिणी का चयन करेंगे। वर्ष 2019 में देश एक बार फिर चुनाव प्रक्रिया से गुजरेगा। इसे लेकर देश भर में माहौल गर्म है।

इस वर्ष 18 वर्ष की उम्र पूर्ण करने वाले मिलेनियम वोटर्स भी सत्ता के चयन में अपनी भूमिका अदा करेंगे। ऐसे में पॉलिटिकल साइंस विभाग ने एक अनूठा प्रयोग किया है। विभाग में हर साल सांस्कृतिक कार्यों के आयोजन और विभाग की लाइब्रेरी के प्रबंधन के लिए विद्यार्थियों की कार्यकारिणी गठित की जाती है। ऐसे में द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों ने इस बार के चुनाव एक अनोखे अंदाज में आयोजित करने का निर्णय लिया है।

विभाग प्रमुख डॉ. मोहन काशीकर, शिक्षक डॉ. विकास जांभुलकर के मार्गदर्शन में यह चुनाव होने जा रहे हैं। इन चुनावों की खास बात यह है कि विद्यार्थियों को देश की चुनावी प्रक्रिया से अवगत कराने के लिए विद्यार्थियों ने अपने विभाग में भी एक चुनाव आयोग गठित किया है। इसमें शिक्षक सचिन चापके चुनाव अधिकारी, विद्यार्थी निकिता मेश्राम, सम्यक हनवते, हेमंत गौर, आरती रामटेके, विकेश तिमांडे और विनोद जांभुले का समावेश है। विकेश तिमांडे के अनुसार इन चुनावों के लिए बाकायदा विद्यार्थियों ने चुनाव आयोग की प्रक्रिया का पालन किया, आपस में चुनावी डिबेट की, प्रचार में प्लास्टिक सामग्री का उपयोग करने से परहेज किया।  विभाग में मंगलवार को चुनावी चर्चा होगी, इसके बाद बुधवार को दोपहर एक से दो बजे के बीच मतदान होगा। करीब 19 प्रत्याशियों के बीच यह मुकाबला होगा। 

Created On :   18 Sep 2018 11:26 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story