पवार की सीएम को चुनौती, 50 फीसदी से अधिक आरक्षण वाले शाह  के बयान पर सफाई दें

Fadnavis to clear role on Shahs statement about 50 percent reservation
पवार की सीएम को चुनौती, 50 फीसदी से अधिक आरक्षण वाले शाह  के बयान पर सफाई दें
पवार की सीएम को चुनौती, 50 फीसदी से अधिक आरक्षण वाले शाह  के बयान पर सफाई दें

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) अध्यक्ष शरद पवार ने कहा है कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के 50 फीसदी आरक्षण को लेकर दिए गए बयान को झुठलाने का साहस दिखाएं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने मराठा समाज को आरक्षण दिया है पर भाजपा अध्यक्ष शाह कह रहे हैं कि 50 प्रतिशत से ज्यादा आरक्षण देना संभव ही नहीं है। पिछले दिनों महाराष्ट्र विधानमंडल के दोनों सदनों में मराठा समाज को 16 फीसदी आरक्षण के लिए सर्वसहमति से विधेयक पारित किया गया था। राज्यपाल के हस्ताक्षर के बाद राज्य में मराठा आरक्षण लागू भी हो गया है। इससे महाराष्ट्र में आरक्षण 52 फीसदी से बढ़ कर 68 प्रतिशत तक पहुंच गया है। शुक्रवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस कार्यालय में नाशिक के पूर्व मंत्री प्रशांत हिरे व पूर्व विधायक अपूर्व हिरे के NCP में प्रवेश के मौके पर पवार ने यह बात कही।

शाह  के बयान पर भूमिका साफ करें फडणवीस

पवार ने कहा कि शाह ने स्पष्ट तौर से कहा है कि 50 प्रतिशत से अधिक आरक्षण नहीं दिया जा सकता। मराठा आरक्षण को लेकर अदालत में दायर याचिकाओं की बाबत पूछे जाने पर पवार ने कहा कि लोगों के पास अदालत में जाने का अधिकार है पर मैं चाहता हूं कि सरकार 16 फीसदी मराठा आरक्षण को लागू करे। पर इससे किसी अन्य समाज का आरक्षण प्रभावित न हो। पवार ने कहा कि मुस्लिम समाज शैक्षणिक, आर्थिक व सामाजिक रुप से पिछड़ा हुआ है। इस लिए मुस्लिम समाज को भी आरक्षण मिलना चाहिए। हिरे परिवार को फिर से पार्टी में स्वागत करते हुए पवार ने कहा कि हिरे परिवार की विचारधारा अच्छी है। उनका दूसरे दल में जाना एक दुर्घटना थी। अब वे इस दुर्घटना से खुद को संभाल कर अपनी गाड़ी सही रास्ते पर ले आए हैं। इन दोनों युवाओं (अपूर्व हिरे व अद्वेत हिरे) के पार्टी में आने से नाशिक में छगन भुजबल को बल मिलेगा। प्रदेश NCP अध्यक्ष जयंत पाटील ने कहा कि नाशिक हमेशा पवार साहब के विचारों के साथ रहा है। वे हमेशा नाशिक के किसानों के साथ खड़े रहते हैं।

हिरे परिवार ने की घर वापसी

कांग्रेस, शिवसेना, NCP, भाजपा के बाद अब पूर्व मंत्री प्रशांत हिरे और उनके बेटे अपूर्व हिरे व अद्वैत हिरे फिर से NCP में लौट आए हैं। हिरे परिवार कुछ समय से भाजपा से नाराज चल रहा था। अपूर्व हिरे नाशिक से भाजपा के विधान परिषद सदस्य थे। नाशिक का यह राजनीतिक घराना वर्ष 2012 में NCP छोड़ कर भाजपा में शामिल हो गया था। प्रदेश NCP अध्यक्ष जयंत पाटील ने कहा कि हिरे परिवार के NCP में शामिल होने से नाशिक सहित दिंडोरी चुनाव क्षेत्र में NCP की ताकत बढ़ेगी। NCP के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल ने कहा कि कुछ समय के लिए हिरे परिवार से दूरी पैदा हुई थी लेकिन अब अब कोई मतभेद नहीं है। इस मौके पर नवाब मलिक, पूर्व सांसद समीर भुजबळ, विधायक पंकज भुजबल, नाशिक NCP के जिलाध्यक्ष रविंद्रनाना पगार, महिला जिलाध्यक्ष प्रेरणा बेलकवडे, महिला कार्याध्यक्षा डॉ.भारती पवार, पूर्व विधायक दिलीप बनकर, जयंतराव जाधव आदि मौजूद थे।

Created On :   7 Dec 2018 12:26 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story