दैनिक भास्कर हिंदी: शिवराज सरकार का बड़ा ऐलान, कोरोना से मृत व्यक्ति के परिवार को मिलेंगे एक लाख रुपए

May 21st, 2021

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने गुरुवार को बड़ा ऐलान किया है। जिन परिवारों में किसी सदस्य की मृत्यु कोविड-19 से हुई है, उन्हें एक लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। सीएम शिवाराज ने कहा कि जो व्यक्ति इस दुनिया में नहीं रहा उसकी पूर्ति तो सरकार नहीं कर सकती लेकिन सरकार की कोशिश है कि हर पीड़ित परिवार को कुछ न कुछ राहत मिल पाए।

 

 

इससे पहले दिन में शिवराज सरकार ने मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण (पेंशन, शिक्षा व राशन) योजना का आदेश भी जारी किया। इसमें कोरोना के चलते अनाथ हुए बच्चों के लिए 21 वर्ष की आयु पूरी होने तक 5000 रूपये प्रतिमाह पेंशन के साथ उनकी निशुल्क शिक्षा और राशन के लिए प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री कोरोना वारियर्स के परिजनों को 50 लाख रूपये व पत्रकारों की मृत्यु होने पर उनके परिजनो को 4-4 लाख रुपए देने की घोषणा भी कर चुके हैं।

मध्य प्रदेश में अब तक कोरोना संक्रमण के 7,52,735 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 6,72,695 स्वस्थ्य हो चुके हैं, वहीं 7315 लोगों की संक्रमित होने के बाद मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटों के आंकड़ों पर नजर डाले तो राज्य में कोरोना संक्रमण के 4952 नए मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं 88 लोगों की इस दौरान मौत हुई है।

बता दें कि दिल्ली के बाद मध्य प्रदेश दूसरा ऐसा राज्य है जो कोरोना से मरने वालों के परिजनों को अनुग्रह राशि दे रहा है। सीएम केजरीवाल ने ऐलान करते हुए कहा था कि प्रत्येक परिवार को जिसमें किसी की मौत कोरोना के कारण हुई है, उसे अनुग्रह राशि के रूप में 50,000 रुपये दिए जाएंगे। 

जिस परिवार में कमाने वाले व्यक्ति की कोरोना से मौत हुई है, उस परिवार को 50000 रुपए के मुआवजे के साथ-साथ 2500 रुपये महीना पेंशन दी जाएगी। ऐसे बच्चे जिनके मां-बाप दोनों की मौत हो गई है, उन बच्चों को 25 साल उम्र तक हर महीने 2500 रुपये मिलेंगे। इसके अलावा शिक्षा का सारा खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी।

खबरें और भी हैं...