ओडिशा में परिवार ने हिंदू रीति-रिवाजों के साथ पालतू कुत्ते का किया अंतिम संस्कार

Family cremates pet dog in Odisha according to Hindu rituals
ओडिशा में परिवार ने हिंदू रीति-रिवाजों के साथ पालतू कुत्ते का किया अंतिम संस्कार
ओडिशा ओडिशा में परिवार ने हिंदू रीति-रिवाजों के साथ पालतू कुत्ते का किया अंतिम संस्कार

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। ओडिशा के गजपति जिले के परलाखेमुंडी शहर में एक परिवार ने अंतिम संस्कार जुलूस निकाला और हिंदू रीति-रिवाजों और परंपराओं के साथ अपने पालतू कुत्ते (मादा) का अंतिम संस्कार किया। टुनू गौड़ा के परिवार ने अपने पालतू कुत्ते को एक भव्य अंतिम संस्कार के साथ ढोल पीटकर और पटाखे फोड़कर विदाई दी है। पालतू जानवर के पार्थिव शरीर को फूलों से सजे एक वाहन और अंजलि की तस्वीर वाले बैनर के साथ ले जाया गया।

बारिश के बावजूद अंतिम संस्कार में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया और महेंद्र तनय नदी के तट पर मंत्रों का जाप करते हुए शव का अंतिम संस्कार किया गया। गौड़ा ने कहा कि अंजलि उनके परिवार के सदस्यों की तरह थी। वह 16 साल से अधिक समय से अपने परिवार के साथ रह रही थी। पिछले रविवार की रात उनकी मृत्यु हो गई और सोमवार को उनका अंतिम संस्कार किया गया।

अंजलि के मालिक ने कहा, 16 साल पहले जब वह (मादा) कुत्ते से मिले थे, तब मुझे मेरे पिता की मृत्यु के बाद जीविका चलाने के लिए अलग-अलग दुकानों में काम करने की आदत थी। उसके (कुत्ते) घर आने के बाद, मुझे कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ा। गौड़ा ने कहा कि वह परंपरा के अनुसार अंजलि की मृत्यु के बाद की अन्य रस्में निभाएंगे और एक सामुदायिक दावत का आयोजन भी करेंगे, जैसे कि यह किसी इंसान की मृत्यु के बाद किया जाता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Aug 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story