दैनिक भास्कर हिंदी: महाकाली यात्रा में उमड़ रहा श्रद्धालुओं का सैलाब, 2 अप्रैल तक यात्रा

March 29th, 2018

डिजिटल डेस्क ,चंद्रपुर।  महाराष्ट्र की प्रसिद्ध महाकाली यात्रा शुरू हो चुकी है। आगामी 2 अप्रैल तक चलते वाली इस यात्रा में राज्य से कोने-कोने से भक्तों का जत्था माता की नगरी तक पहुंच रहा हैं।  बता दें कि प्रतिवर्ष चंद्रपुर जिला सहित नांदेड़, परभणी, सोलापुर, कोल्हापुर, लातूर, जालना, उस्मानाबाद, मराठवाड़ा संपूर्ण विदर्भ के साथ-साथ आंध्रप्रदेश तथा विभिन्न राज्यों से लाखों की संख्या में श्रद्धालु महाकाली मंदिर में माता के दर्शन के लिए पहुंचते हैं।  हजारों की संख्या में आने वाले भक्तों ने सर्वप्रथम पवित्र झरपट नदी में स्नान आदि कर एक पात्र में नदी का जल भरकर अंचलेश्वर मंदिर में भगवान शिव का जलाभिषेक कर रहे हैं।  इस दौरान भक्त भजन-कीर्तन करते हुए नजर आ रहे हैं।  मंदिर की ओर से प्रतिदिन महाप्रसाद का वितरण किया जा रहा है ।

झरपट नदी में नल की व्यवस्था
जागृत महाकाली मंदिर के प्रति लोगों की अटूट आस्था है इसलिए यहां राज्य और पड़ोसी राज्य के कोने-कोने से आने वाले भक्त पवित्र झरपट नदी में स्नान करने के पश्चात अंचलेश्वर मंदिर में महादेव जलाभिषेक कर माता के दर्शन के लिए रवाना होते हैं। इसके मद्देनजर प्रशासन की ओर से भक्तों की सुविधा के लिए झरपट नदी की सफाई कर वहां पर पाइप-लाइन द्वारा नल की व्यवस्था की गई है। इससे भक्तों को स्नान करने में सुविधा हो रही है।

मेले में स्वास्थ्य जांच की सुविधा
आराध्य देवी माता महाकाली  यात्रा के दौरान हजारों भक्त विदर्भ, मराठवाड़ा, पश्चिम महाराष्ट्र व आंध्रप्रदेश सहित विभिन्न क्षेत्र से आते है। श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिकोण से चंद्रपुर शहर महानगरपालिका द्वारा यात्रा परिसर कार्यालय की स्थापना  की गई है।  कार्यालय के माध्यम से भक्तों को स्वास्थ्य सेवा, स्वच्छता सेवा, जलापूर्ति, विद्युत सेवा, दुकान जगह का वितरण आदि सेवा मुहैया किया जाता है। कार्यालय का उद्घाटन महापौर अंजली घोटेकर ने किया। इस समय पालिका गुट नेता वसंत देशमुख, महिला व बालकल्याण सभापति अनुराधा हजारे, प्रभाग-2 की सभापति आशा आबोजवार आदि विशेष रूप से उपस्थित थे।