दैनिक भास्कर हिंदी: 1 जून से किसान करेंगे गांव बंद महोत्सव आंदोलन

May 23rd, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सरकारी नीतियों से खफा किसान 1 जून से 'गांव बंद महोत्सव' आंदोलन करेंगे। ऑल इंडिया किसान सभा की अगुवाई में देश भर के किसान 1 से 10 जून तक आयोजित गांव बंद आंदोलन में हिस्सा लेंगे। किसानों ने अपने इस अनोखे आंदोलन को "गांव बंद महोत्सव' का नाम दिया है। जानकारी के अनुसार सरकार से नाराज किसान देश भर में आंदोलन करते हुए गांव से शहर में सब्जी, दूध व अनाज की आपूर्ति नहीं होने देंगे। आंदोलन को सफल बनाने के लिए गांव बंद महोत्सव का बैनर लिखा एक रथ बनाया गया है, जो गांव-गांव घूमकर आंदोलन में शामिल होने का आह्वान किसानों से कर रहा है। इसे सफल बनाने के लिए किसान संगठन जुटे हुए हैं। 

पिछले वर्ष भी हुआ था आंदोलन
इसी मांग को लेकर गत वर्ष भी आंदोलन हुआ था। सरकार ने मांगों पर गंभीरता से विचार करने का आश्वासन दिया था। मांग पूरी नहीं होने से किसान फिर एक बार सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरने को मजबूर हो गए हैं। 

सरकार दबा रही आंदोलन
आगामी 1 से 10 जून तक चलने वाले इस आंदोलन में देश भर के किसानों को जोड़ने की कोशिश हो रही है। नागपुर समेत देश भर के किसान फसल को सही दाम देने, फसल को लागत मूल्य से 50 फीसदी ज्यादा समर्थन मूल्य देने की मांग कई सालों से कर रहे हैं। किसानों का आरोप है कि सरकार आंदोलन को दबाने की कोशिश कर रही है। किसानों की बैठक लेनेवाले लोगों को नोटिस दिए जा रहे हैं। पुलिस पूछताछ कर रही है। किसानों ने सरकार की इस प्रवृत्ति पर कड़ी नाराजी जताते हुए हर हाल में आंदोलन को सफल बनाने का दावा किया है। किसानों का कहना है कि आंदोलन शांतिपूर्ण व अहिंसक रहेगा। टमाटर, प्याज समेत सब्जी के दाम जिस तरह गिरे हैं, उसे किसानों को शहर तक सब्जी लाना मुश्किल होता जा रहा है।