एक सप्ताह बाद बुझेगी खेतों की प्यास, बांध से पानी देने वाले चुनाव ड्यूटी में व्यस्त

farmers need water for irrigation to rabi crop from singhpur bairaj dam lavkush nagar
एक सप्ताह बाद बुझेगी खेतों की प्यास, बांध से पानी देने वाले चुनाव ड्यूटी में व्यस्त
एक सप्ताह बाद बुझेगी खेतों की प्यास, बांध से पानी देने वाले चुनाव ड्यूटी में व्यस्त

डिजिटल डेस्क, लवकुशनगर। रबी फसल के लिए खेत मे पलेवा कराने इसके बाद खेतो में फसलों की बोनी हो सके, इसके लिए 28 अक्टूबर को सिंहपुर बैराज से मुख्य नहर के लिए पानी छोड़ा गया था जो लगातार जारी रहा। कुछ गांवों के किसानों को अभी भी पानी का इंतजार है लेकिन इन किसानों को अभी भी एक सप्ताह से अधिक समय तक इंतजार और करना पड़ेगा। जल संसाधन विभाग में पदस्थ अधिकारियों और कर्मचारियों को आगामी 28 नवंबर को प्रदेश में विधानसभा चुनाव सम्पन्न होने है जिसके तहत विभाग में पदस्थ अधिकारियों और कर्मचारियों की डियूटी लगी हुई है।

ऐसी स्थिति में सिंहपुर डैम से नहर में पानी चालू रख पाना संभव नही है। विभाग के एस डी ओ हेमंत गुप्ता ने बताया कि डैम से आगामी 25 नवंबर को छोड़ा गया पानी बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद दिसम्बर की पहली तारीख से किसानों को एक बार फिर से पानी उपलब्ध कराया जाएगा और यह पानी नहरों में रहेगा जब तक की किसानों को खेती के लिए पर्याप्त पानी न मिल जाये। डैम में इस वर्ष पानी का भराव अधिक होने से किसानों के लिए यह अच्छी खबर है कि खेती के लिए पर्याप्त पानी मिलेगा।

किसानों ने तोड़ी जगह जगह नहरे इसलिए अभी सभी किसानों को नही मिला पानी
सिंहपुर डैम से बीते 28 अक्टूबर से पानी छोड़ा गया था लेकिन कुछ किसानों ने अपने खेतो में पानी जल्दी पहुचने के चक्कर मे नहर ही फोड़ दी जिन किसानों ने नहर तोड़ी उन किसानों के खेतों में तो पानी पहुच गया और लाखों लीटर प्रतिदिन पानी बर्बाद हुआ जिससे कि अंतिम छोर के गांव जहां किसान अभी पानी के इंतजार में है। इस परियोजना के तहत करीब 10 हजार हैक्टेयर खेती सिंचित कराने का लक्ष्य है। इस डैम से पानी छोडऩे के बाद विभागीय अधिकारियों के रात्रि गस्ती के दौरान टूटी पाई गई नहर में सुधार कार्य भी कराये लेकिन किसानों ने फिर एक बार फिर नहर को जगह जगह तोड़कर पानी को बर्बाद किया जिससे अभी भी सैकड़ों किसान पानी से बंचित है।

 

Created On :   22 Nov 2018 11:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story