दैनिक भास्कर हिंदी: जेल में एक बार फिर मारपीट, कैदी का सिर फूटा

January 5th, 2019

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। सेल्ट्रल जेल में अभी दो दिन पहले ही गैंगवार के बाद अब एक बार फिर कैदियों में कल रात झगड़ा हो गया। इस झगड़े में एक कैदी का सिर फट गया। उसे पहले जेल अस्पताल ले जाया गया और फिर इलाज के लिए मेडिकल भिजवाया गया है। आपस में आये दिन होने वाले झगड़े की वजह आपसी रंजिश बताई जा रही है। इस मामले में जानकारी मिली है कि छोटी गोल में कल रात कैदियों में पहले तो गाली-गलौज हुई, फिर एक कैदी का सिर पकड़कर उसे दीवार से टकरा दिया गया, जिससे कैदी के सिर से खून बहने लगा। इस मामले की जानकारी मिलते ही जेल प्रशासन सक्रिय हुआ और आननफानन में कैदी को इलाज के लिए भेजा गया। जेल प्रशासन ने झगड़े की न तो वजह बताई है और न ही कैदी का विवरण दिया है।

जेल प्रशासन ने घटना की जाँच के आदेश जरूर जारी कर दिये हैं। जेल प्रशासन सूत्रों का कहना है कि जब से कैदियों की पेशी जेल में ही वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए होने की बात पता चली है, तभी से कैदियों के बीच झगड़े बढ़ गये हैं। कैदियों को अब यह चिंता सताने लगी है कि पेशी के दौरान बाहर का खाना खाने तथा नशे का जो शौक पूरा होता है, अब उस पर संकट के बादल छा जाने के कारण भी कैदियों की  आपस में ही झगडऩे की वारदातें बढ़ रहीं हैं। इसके अलावा जेल में सख्ती भी कैदियों के बीच झगड़े का कारण बन रही है।
उल्लेखनीय है कि इससे पहले बैरक नम्बर 13 में कैदियों के बीच गैंगवार हो गई थी। इस मामले में भी प्रशासनिक जाँच चल रही है।

मारपीट की एफआईआर लिखवाने पर जानलेवा हमला
 गोरखपुर थाना क्षेत्र स्थित अनगढ़ महावीर मंदिर के पास पिछली रात एक युवक पर ककरैया तलैया में रहने वाले तीन बदमाशों ने जानलेवा हमला कर दिया। परिजनों के अनुसार घायल ने कुछ दिन पहले आरोपियों के अवैध धंधों के खिलाफ विरोध किया था, जिस पर उन लोगों ने उससे मारपीट की थी। एफआईआर लिखवाने के कारण बीती रात आरोपियों ने उस पर जानलेवा हमला किया है। इस घटना को लेकर क्षेत्रीय लोगों ने गोरखपुर थाना प्रभारी पर जुआडिय़ों-सटोरियों और शराब बेचने वालों को संरक्षण देने का आरोप लगाते हुए उन्हें हटाने की माँग पर वित्त मंत्री तरुण भनोत को ज्ञापन भी सौंपा। गोरखपुर पुलिस ने बताया है कि अनगढ़ महावीर मंदिर के पास रहने वाले पिंकू पटैल ने शुक्रक्रवार की सुबह साढ़े 4 बजे सूचना दी थी कि गुरुवार की रात 11  बजे उसका भाई पवन घर के अंदर था और वह बाहर खड़ा हुआ था, तभी ककरैया तलैया निवासी दिन्नू कुशवाहा, लकी और सागर उसके घर के बाहर पहुँचे और पवन को बाहर बुलाकर रिपोर्ट लिखाने की बात पर हमला कर दिया।

 

खबरें और भी हैं...