अब RTO में जुर्माना भी ऑनलाइन भरा जाएगा, जल्दी मिलेगी राहत

Fines in RTO will also be filled online in nagpur district of maharashtra
अब RTO में जुर्माना भी ऑनलाइन भरा जाएगा, जल्दी मिलेगी राहत
अब RTO में जुर्माना भी ऑनलाइन भरा जाएगा, जल्दी मिलेगी राहत

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  अब RTO के नियमों को तोड़नेवाले वाहनधारकों को जुर्माना शुल्क भरने के लिए भागादौडी नहीं करनी पड़ेगी। बल्कि ऑनलाइन ही वह जुर्माना भर सकेंगे। इससे एक ओर जहां पारदर्शिता बनेगी वही दूसरी ओर वाहनधारकों की समय बचत भी हो सकेगी। फिलहाल मुंबई में यह पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर हुआ है। जल्दी इसे नागपुर के लिए लागू करने की बात अधिकारियों ने बताई है।

समय की होगी बचत

उल्लेखनीय है कि वर्तमान स्थिति में नागपुर शहर में तीन RTO है। जिसमें शहर, पूर्व व ग्रामीण RTO शामिल हैं। शहर RTO में 12 लाख से ज्यादा व पूर्व में 3 लाख से ज्यादा वाहनों की संख्या है। इससे ज्यादा ग्रामीण RTO के जिम्मे पर है। इन RTO में शहर के दोनों RTO में व्यवहार कैशलेस हो गया है। यानि लाइसेंस शुल्क से लेकर दस्तावेज सभी ऑनलाइन भरना वाहनधारकों के लिए संभव है। इसका फायदा ये हुआ कि कर्मचारियों के काउंटर के सामने की कतारें कम हो रही है। वही दूसरी ओर वाहनधारकों का समय बच रहा है। हालांकि अभी भी कुछ लोगों की भीड़ कार्यालय में देखने मिल रही है। जिसमें ज्यादातर लोग जुर्माना भरनेवाले ही रहते हैं। वर्तमान स्थिति में RTO के फ्लाइंग स्कॉड गश्त करते हैं। नियमों को तोड़नेवालों पर कार्रवाई कर उन्हें चालान दिया जाता है। इसमें ओवरलोडिंग वाहन, अवैध यात्री वाहन, नियमों को तोड़कर  चलने वाले वाहन आदि  होते हैं। वर्तमान स्थिति में इन वाहनों पर कार्रवाई  के बाद दिया जानेवाला चालान भरने के लिए वाहनधारकों को शहर, ग्रामीण व पूर्व RTO में आना पड़ता है। लेकिन जल्दी ही उन्हें इस चालान को ऑनलाइन भरने की सुविधा मिल जाएगी।

शीघ्र ही नागपुर में मिलेगी सुविधा 

जल्दी जुर्माना भी ऑनलाइन भरा जा सकेगा। मुंबई में पायलेट प्रोजेक्ट इसे चलाया जा रहा है। जल्द नागपुर में भी इसे शुरू किया जाएगा। जिसके बाद से पारदर्शिता के साथ वाहनधारकों की समय बचत होगी।

अतुल आदे, उपप्रादेशिक परिवहन अधिकारी, मध्य रेलवे नागपुर मंडल

Created On :   30 Nov 2018 8:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story