Toolkit Case: संबित पात्रा ने छत्तीसगढ़ पुलिस से सात दिनों का समय मांगा, पूर्व सीएम रमन सिंह से आज पूछताछ होगी

FIR against BJP leaders Raman Singh, Sambit Patra in ‘toolkit’ issue
Toolkit Case: संबित पात्रा ने छत्तीसगढ़ पुलिस से सात दिनों का समय मांगा, पूर्व सीएम रमन सिंह से आज पूछताछ होगी
Toolkit Case: संबित पात्रा ने छत्तीसगढ़ पुलिस से सात दिनों का समय मांगा, पूर्व सीएम रमन सिंह से आज पूछताछ होगी

डिजिटल डेस्क, रायपुर। टूलकिट मामले में बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने छत्तीसगढ़ पुलिस से सात दिनों का समय मांगा है। वहीं इस मामले में छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह से कल  पूछताछ होगी। बता दें कि रमन सिंह और संबित पात्रा के खिलाफ कांग्रेस की स्टूडेंट विंग एनएसयूआई ने FIR दर्ज कराई है। दोनों पर आरोप है कि उन्होंने AICC के रिसर्च डिपार्टमेंट का फर्जी लेटरहेड बनाया और इस लेटरहेड पर "झूठा और मनगढ़ंत" कंटेंट प्रिंट किया।

रायपुर पुलिस ने रमन सिंह को 24 मई यानी कल दोपहर साढ़े 12 बजे अपने घर पर उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं। बताया जा रहा है कि पुलिस उनके घर पर ही उनसे पूछताछ करेगी। वहीं संबित पात्रा को रविवार शाम 4 बजे व्यक्तिगत या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रायपुर के सिविल लाइन थाने में रिपोर्ट करने को कहा गया था। लेकिन अब संबित पात्रा ने पुलिस के सामने पेश होने के लिए सात दिनों का समय मांगा है।

एनसएयूआई के प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा की शिकायत पर 19 मई को सिविल लाइंस थाने में "फर्जी खबर फैलाने" और "वर्गों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने" का मामला दर्ज किया गया था। शर्मा ने आरोप लगाया कि भाजपा नेताओं ने नकली लेटरहेड का उपयोग करके मनगढ़ंत कंटेंट प्रसारित किया। जिसके बाद पुलिस ने आईपीसी की धारा 469, 504 , 505 (1) (बी) के तहत मामला दर्ज किया।

क्या है टूलकिट केस?
भाजपा के कई नेताओं ने ट्विटर पर एक टूलकिट शेयर की थी जिसमें कांग्रेस के लेटरपैड पर महामारी के मुद्दे पर प्रधानमंत्री और सरकार को घेरने के तरीके बताए गए हैं। इसमें पीएम मोदी की छवि को खराब करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मीडिया की सहायता लेने और नए म्यूटेंट स्ट्रेन को "भारतीय स्ट्रेन" कहने को कहा गया है। वहीं सोशल मीडिया पर इसके लिए "मोदी स्ट्रेन" नाम उपयोग करने की सलाह दी गई है।

टूलकिट में महाकुंभ के जरिए सरकार को घेरने के तरीके भी बताए गए हैं। इसमें कहा गया है कि हमेशा "सुपर स्प्रेडर कुंभ" शब्द का इस्तेमाल करना है ताकि लोगों को याद रहे कि इतनी परेशानी भाजपा की हिंदू राजनीति की वजह से हो रही है। इसमें पार्टी समर्थकों से सोशल मीडिया पर तस्वीरों के जरिए कुंभ को धर्म के नाम पर राजनीतिक शक्ति का प्रदर्शन और ईद को खुशहाल सामाजिक सभा बताने को भी कहा गया है।

टूलकिट में यह भी कहा गया है कि इस संकट के बावजूद प्रधानमंत्री की अप्रूवल रेटिंग कम नहीं हुई है और यह उनकी छवि को बर्बाद करने और लोकप्रियता को खत्म करने का समय है। इसके लिए मोदी या भाजपा समर्थक जैसे दिखने वाले सोशल मीडिया हैंडल्स से मोदी की आलोचना करने और मीडिया की सहायता लेने को कहा गया है। 20,000 करोड़ रुपये की सेंट्रल विस्टा परियोजना को "मोदी का निजी घर" कहने की सलाह भी दी गई है।

कांग्रेस ने इस टूलकिट को फेक बताया है और भाजपा पर उसके लेटरपैड का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। कांग्रेस प्रवक्ता राजीव गौड़ा ने कहा कि जब देश कोविड से तहस-नहस हुआ पड़ा है, तब भाजपा राहत प्रदान करने की बजाय फेक न्यूज फैलाने में लगी हुई है। वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने भाजपा को "बिल्कुल झूठ पार्टी" कहा। कांग्रेस ने मामले में नड्डा और अन्य भाजपा नेताओं के खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई है।

Created On :   23 May 2021 1:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story