प्रिस्क्रिप्शन बिना नींद की दवा बेचने वालों पर एफआईआर

FIR against those who sell prescription drugs
प्रिस्क्रिप्शन बिना नींद की दवा बेचने वालों पर एफआईआर
प्रिस्क्रिप्शन बिना नींद की दवा बेचने वालों पर एफआईआर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बगैर डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन (पर्चा) नींद की दवा बेचने वालों पर अन्न व औषधि विभाग द्वारा मुहिम चलाते हुए पिछले 2 माह में शहर के पेंशन नगर, गोरेवाड़ा, कपिल नगर, त्रिमूर्ति नगर आदि जगहों पर कार्रवाई करते हुए 5 दवा विक्रेताओं को रंगे हाथ पकड़ा। इसके अलावा कॉटन मार्केट परिसर में एमटीपी किट बेचने वाले पर भी एफआईआर की गई है।

नशे के लिए भी इस्तेमाल करते हैं नींद की दवा
शहर में कई लोग ऐसे हैं, जो नींद की दवा का उपयोग नशा करने के लिए करते हैं। इतना ही नहीं, कुछ लोग आत्महत्या जैसे आत्मघाती कदम उठाने के लिए भी नींद की दवा खरीदते हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए बगैर डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन (पर्चा) दवा विक्रेता इसे बेच नहीं सकते हैं। बावजूद इसके ज्यादा मुनाफे के चक्कर में कुछ दवा विक्रेता नींद की गोली बगैर डॉक्टर की सलाह के बेच रहे हैं। 

पंटर भेजकर किया पर्दाफाश, फिर कार्रवाई 
अन्न व औषधि विभाग के डॉ.पी. बल्लाड को कुछ दवा विक्रेताओं के बगैर डॉक्टर की सलाह नींद की दवा व अन्य प्रतिबंधात्मक दवा बेचने की जानकारी मिली। जिसके बाद इनके मुहिम चलाई गई। नकली ग्राहक बनकर पंटर नींद की दवा की मांग करने लगे, ज्यादातर दुकानदारों ने मना कर दिया, लेकिन कुछ दुकानदार "कल मिल जाएगी, एक सप्ताह बाद आना" जैसे टालमटोल जवाब देने लगे। ऐसे में इन दुकानों पर पहुंचकर पंटर लगातार नींद की दवा की मांग करते रहे। आखिरकार 2 महीने की मुहिम के बाद 5 दवा विक्रेता पकड़ा गए।

मुनाफे के लिए बगैर अनुमति बेच रहे गर्भपात किट
 गर्भपात करने की एमटीपी किट को बगैर डॉक्टर की अनुमति बेच नहीं सकते, लेकिन एक हजार से 2 हजार रुपए मुनाफे पर इसे बेचा जाता है। कॉटन मार्केट परिसर में इसी तरह एक दुकानदार को योजनाबद्ध तरीकों से किट बेचते हुए पकड़ा गया। 
 

Created On :   20 Feb 2021 11:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story