गलत जाति प्रमाण पत्र पेश केरने के मामले में जोगी की बहू ऋचा पर एफआईआर

FIR on Jogis daughter-in-law Richa for producing wrong caste certificate
गलत जाति प्रमाण पत्र पेश केरने के मामले में जोगी की बहू ऋचा पर एफआईआर
छत्तीसगढ़ गलत जाति प्रमाण पत्र पेश केरने के मामले में जोगी की बहू ऋचा पर एफआईआर

डिजिटल डेस्क , रायपुर। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की बहू ऋचा जोगी के खिलाफ गलत जाति प्रमाण पत्र पेश करने के मामले में एफआईआर दर्ज की गई है। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जोगी के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी की पत्नी ऋचा जोगी के खिलाफ सहायक आयुक्त एल आर कुर्रे ने जांच रिपोर्ट के आधार पर केस दर्ज कराया है। शिकायत में कहा गया है कि ऋचा रुपाली साधु (शादी से पहले का नाम) ने अवैध रूप से अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र तैयार कर इसे उपयोग किया। ऋचा के खिलाफ सामाजिक प्रस्थिति प्रमाणीकरण अधिनियम 2013 की धारा 10 के तहत अपराध क्रमांक 651 दर्ज किया गया है।

यह है मामला

साल 2020 में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन के बाद खाली हुई मरवाही विधानसभा सीट के लिए पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की बहू ऋचा जोगी ने भी नामांकन दाखिल करते हुए चुनाव लडऩे के लिए दावेदारी पेश की थी, जिसमें उन्होंने ऋचा रूपाली साधु के नाम से जाति प्रमाण पत्र जारी होना बताया था। लेकिन जून 2021 को उच्च स्तरीय प्रमाणीकरण छानबीन समिति ने ऋचा जोगी के गोंड अनुसूचित जनजाति के स्थायी प्रमाणपत्र को निरस्त कर दिया था। उच्च स्तरीय प्रमाणीकरण छानबीन समिति के अध्यक्ष डीडी सिंह थे। उन्होंने कहा था कि जांच में पाया गया कि ऋचा जोगी के पिता क्रिश्चियन थे और समिति ने सभी पक्षों की सुनवाई करने के बाद यह फैसला लिया है।

कोर्ट में चुनौती दूंगी :  ऋचा
ऋचा जोगी ने मुंगेली सिटी कोतवाली में खुद के खिलाफ दर्ज हुए केस को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि चुनाव नजदीक आते ही कभी भाजपा तो कभी कांग्रेस नेताओं को जोगेरिया हो जाता है। उन्होंने कहा कि डॉ साहब (रमन सिंह) को भी जोगेरिया हुआ था, नतीजा आज घर में बैठे हैं। उन्होंने कहा, मेरी जाति का मामला न्यायालय में विचाराधीन है, उसके बाद भी बिना किसी कोर्ट ऑर्डर के मेरे खिलाफ अचानक केस दर्ज किया गया। मैं इस गैरकानूनी एफआईआर को कोर्ट में चुनौती दूंगी।

Created On :   18 Nov 2022 8:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story