तेलंगाना में कोविड के मामलों में पांच गुना वृद्धि दर्ज

Five-fold increase in Kovid cases in Telangana
तेलंगाना में कोविड के मामलों में पांच गुना वृद्धि दर्ज
कोविड-19 तेलंगाना में कोविड के मामलों में पांच गुना वृद्धि दर्ज

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तेलंगाना में पिछले एक सप्ताह में कोविड-19 के मामलों में पांच गुना वृद्धि ने स्वास्थ्य अधिकारियों को चिंता में डाल दिया है और तीसरी लहर की आशंका पैदा कर दी है। ओमिक्रॉन मामलों की बढ़ती संख्या चिंता को बढ़ा रही है और इस स्थिति से महामारी के प्रसार को रोकने के लिए नए प्रतिबंध लगाने की संभावना है। दैनिक गिनती, जो पिछले सप्ताह लगभग 200 थी, मंगलवार को बढ़कर 1,052 हो गई। 24 घंटे में संक्रमण दोगुने से ज्यादा हो गया। राज्य में सोमवार को 482 मामले सामने आए थे। पिछले हफ्ते दिसंबर से रोजाना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। राज्य ने 31 दिसंबर को 317 मामले दर्ज किए थे। अगले दिन यह संख्या घटकर 311 और 2 जनवरी को 274 हो गई, लेकिन यह छुट्टियों के कारण कम परीक्षण किए जाने के कारण था।

छह महीने से अधिक समय के बाद, राज्य ने एक ही दिन में 1,000 से अधिक मामले दर्ज किए। पिछली बार 1,000 से अधिक मामले 26 जून, 2021 को दर्ज किए गए थे, जब दूसरी लहर घट रही थी। सकारात्मकता दर, जो एक सप्ताह पहले लगभग 0.50 प्रतिशत थी, अब बढ़कर दो प्रतिशत से अधिक हो गई है। सक्रिय मामलों की संख्या भी बढ़कर 4,858 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि यह संख्या भी पिछले एक सप्ताह में दोगुने से अधिक हो गई है। ठीक होने की दर जो कुछ दिन पहले लगभग 99 फीसदी तक पहुंच गई थी, अब गिरकर 98.70 फीसदी हो गई है।

मंगलवार को रिपोर्ट किए गए नए संक्रमणों में ग्रेटर हैदराबाद और उसके आस-पास के दो जिलों में 84 प्रतिशत का योगदान है। अकेले ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) ने 659 मामलों की सूचना दी। 29 दिसंबर को जीएचएमसी में दैनिक गिनती केवल 121 थी और तब से इसमें तेज वृद्धि हुई है। जीएचएमसी को बंद करने वाले मेडचल मलकाजगिरी और रंगारेड्डी जिलों में क्रमश: 116 और 109 मामले दर्ज किए गए। इन शहरी जिलों में भी दैनिक संख्या में 100 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई।

राज्य की राजधानी और आसपास के इलाकों में बड़े उछाल को लोगों की अधिक आवाजाही और कोविड मानदंडों के सख्त पालन की कमी के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। हालांकि सरकार ने आदेश जारी किया है कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वालों पर 1,000 रुपये का जुमार्ना लगाया जाएगा, लेकिन इस नियम का सख्ती से पालन नहीं किया जा रहा है।

लोग सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन नहीं कर रहे हैं। शादियों और अन्य समारोहों में बड़ी सभाएं देखने को मिल रही हैं। वर्तमान में राज्य में राजनीतिक, धार्मिक और सांस्कृतिक उद्देश्यों के लिए केवल रैलियां, सार्वजनिक सभाएं और सार्वजनिक सभाएं प्रतिबंधित हैं। मामलों में तेज वृद्धि अधिकारियों को प्रसार की जांच के लिए कुछ अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने के लिए मजबूर कर सकती है। दो दिन पहले, अधिकारियों ने तालाबंदी या रात का कर्फ्यू लगाने से इनकार किया था। उन्होंने कहा था कि केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार राज्य की मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन की घोषणा करने की आवश्यकता नहीं है।

(आईएएनएस)

Created On :   5 Jan 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story