दैनिक भास्कर हिंदी: सुजारा बांध के गेट खुलने से आई बाढ़ में चार लोग फंसे - पेड़ पर चढ़कर बचाई जान

September 20th, 2018

डिजिटल डेस्क, नौगांव। छतरपुर जिला में नौगांव से 40 किलोमीटर दूर धसान नदी पर बने सुजारा बांध के 5 गेट आज अपरांह अचानक खोल दिए जाने के कारण नदी में बाढ़ आ गई। नदी की इस बाढ़ में मछली मार रहे तीन लोग और एक चरवाहा सहित चार लोग बुरी तरह फंस गए। मछली मार रहे लोगों ने पेड़ पर चढ़ कर अपनी जान बचाई वहीं गाय चरा रहे चरवाहा ने टापू पर चढ़ कर अपना जीवन बचाया। फंसे हुए लोगों का शोर सुनकर गांव के लोग नदी तट पर आए और उन्होंने तत्काल पुलिस को सूचना दी।

अंधेरे के कारण नहीं चल पाया रेस्क्यू ऑपरेशन
पुलिस ने नदी में फंसे लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया किंतु शाम हो जाने के कारण इसमें सफलता नहीं मिल सकी । अंतत: कंट्रोल रूम को सूचना देकर के सुजारा बांध के सभी गेट बंद करवाए गए । अनुमान है कि बांध के गेट बंद होने के  बाद नदी का उफान शांत हो जाएगा और इस बाढ़ में फंसे हुए लोग सामान्य रूप से सुरक्षित निकाल  आएंगे । घटनास्थल पर प्रशासनिक अधिकारी होमगार्ड और पुलिस के अधिकारी नजर रखे हुए हैं ।

अचानक बढ़ गया पानी
बताया गया है कि ईसानगर थाना क्षेत्र के ग्राम कुर्रा के समीप धसान नदी के दूध देही घाट पर गाय चराने गया प्यारे लाल रजक उम्र 50 वर्ष नदी में अचानक पानी आ जाने से नदी में फंसा हुआ है। कुर्रा से तीन किलोमीटर इसी नदी के किनारे तीन लोग मछली मार रहे थे नदी में पानी इतनी तेज गति से बढ़ा कि इन लोगों को संभलने का मौका भाी नहीं मिला पाया और इन्होंने तट पर लगे पेड़ पर चढ़कर अपनी जान बचाई।

सड़क दुर्घटना में मजदूर की मौत
बडामलहरा/सडक दुर्घटना में एक मजदूर की दर्दनाक मौत हो गई दुर्घटना के बाद लापरवाह चालक वाहन को घटनास्थल पर छोड़कर फरार हो गया। पुलिस ने वाहन को जप्त कर चालक के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया है। जानकारी में बताया गया है कि 58 बर्षीय गोविंद सिंह पिता प्यारे जू ठाकुर निवासी टहनगा हाल बडामलहरा मजदूरी कर, परिवार की गुजर बसर कर रहा था। गुरुवार सुबह 11 बजे वह स्थानीय वन बैरियर के पास था कि उसी समय टाटा 407 वाहन क्रमांक एमपी 16 जीए 0812 के चालक ने लापरवाही पूर्वक चलाकर टक्कर मार दी जिससे मजदूर की मौके पर दर्दनाक मौत हो गई। दुर्घटनाग्रस्त वाहन गिट्टी लेकर सागर की ओर से बडामलहरा आ रहा था। पुलिस ने उक्त वाहन चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर चालक की तलाश शुरू कर दी है।