जिला परिषद में नहीं चलेगी लेटलतीफी, कामकाज पर नजर रखेगा फ्लाइंग स्क्वॉड

Flying Squad will monitor work on Zilla Parishad of nagpur maharashtra
जिला परिषद में नहीं चलेगी लेटलतीफी, कामकाज पर नजर रखेगा फ्लाइंग स्क्वॉड
जिला परिषद में नहीं चलेगी लेटलतीफी, कामकाज पर नजर रखेगा फ्लाइंग स्क्वॉड

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिला परिषद मुख्यालय व तहसील स्तर पर जारी कामकाज में समय सूचकता, पारदर्शिता व प्रामाणिकता लाने के लिए जिप की ओर से छह सदस्यों का उड़न दस्ता तैयार किया गया है। उड़न दस्ता मुख्यालय, तहसील व गांवों में स्थित जिला परिषद के कार्यालयों में आैचक भेंट देकर वहां के कामकाज को देखेगा। देरी से आने वालों, लापरवाह, पेेंडेंसी रखने वालों व अनिमयता बरतने वालों की रिपोर्ट तैयार करेगा।  सामान्य प्रशासन विभाग ने परिपत्रक जारी कर जिला परिषद के छह सदस्यों का उड़नदस्ता तैयार किया है। यह उड़नदस्ता मुख्यालय व जिले में जहां-जहां जिला परिषद के कार्यालय व स्कूूल हैं, वहां आैचक भेंट देकर कामकाज का जायजा लेगा।

कार्यालय में देरी से आने वाले, समय पर काम नहीं करने वाले, फाइल तय समय से ज्यादा समय तक पेंडिंग रखने वाले, काम में लापरवाही बरतने वाले, सरकारी योजनाआें का  क्रियान्वयन नहीं करने वालों की रिपोर्ट उड़नदस्ता तैयार करेगा। यह रिपोर्ट उसी दिन संवर्ग नियंत्रण अधिकारी को भेजी जाएगी। प्रधानमंत्री आवास योजना, जलयुक्त शिवार, कुपोषण निर्मूलन, स्मार्ट ग्राम योजना, स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति, शिक्षा नीति, लोकाभिमुख सेवा, सुरक्षितता, स्वच्छता, जनसहभाग, आवक-जावक रजिस्टर, संग्रह पंजी आदि की जांच करेगा। जांच में खामियां पाए जाने पर संबंधित अधिकारी की रिपोर्ट भेजी जाएगी। तीन महीने में 100 फीसदी उद्देश्य पूरा करने को कहा गया है। 

ये हैं उड़न दस्ते में
उड़नदस्ते का प्रमुख गटविकास अधिकारी है। इसके अलावा गट शिक्षाधिकारी, बाल विकास प्रकल्प अधिकारी, तहसील वैद्यकीय अधिकारी, पशुधन विकास अधिकारी, शाला अभियंता, उपविभाग बतौर सदस्य है। दस्ता ग्राम पंचायत, जिला परिषद स्कूल, स्वास्थ्य केेंद्र, अांगनवाड़ी, पशुवैद्यकीय अस्पताल, नल योजना, लोककर्म व सिंचाई कार्यालयों को भेंट देगा आैर यहां जारी कामकाज को देखेगा। 

तुरंत एक्शन लें अधिकारी
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईआे) संजय यादव ने परिपत्रक जारी कर जनप्रतिनिधियों के पत्रों पर तुरंत एक्शन लेने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। सीईआे श्री यादव ने जिला परिषद के विविध विभागों का दौरा कर कामकाज की समीक्षा की। काम की प्रक्रिया से सीईआे संतुष्ट नहीं हुए। सीईआे ने जिप के विविध विभागों का आैचक निरीक्षण किया। कामकाज की समीक्षा करने के साथ ही काम की प्रक्रिया काे भी देखा। काम की प्रक्रिया पर असंतुष्टी जताई। विभाग प्रमुख व सुपरवाइजरों को रिकार्ड अपडेट रखने को कहा। फाइल, नस्ती व दस्तावेजों को सुरक्षित अलमारियों में रखने काे कहा।  

Created On :   10 Sep 2018 8:25 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story