अंगरेजी पर फोकस, मनपा ने 6 स्कूलों को दी मान्यता

Focus on English, Manpa recognizes 6 schools
अंगरेजी पर फोकस, मनपा ने 6 स्कूलों को दी मान्यता
अंगरेजी पर फोकस, मनपा ने 6 स्कूलों को दी मान्यता

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पालकों का कॉन्वेंट स्कूलों की ओर बढ़ते रूझान को देखते हुए अब महानगरपालिका ने भी अंगरेजी माध्यमों की स्कूलों पर फोकस कर दिया है। शहर के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक यानी छह अंगरेजी माध्यम के स्कूल शुरू करने का निर्णय लिया गया है। स्थायी समिति की बैठक में संबंधित विषय पर चर्चा कर मान्यता दी गई। 

स्पर्धा में टिके रहने के लिए जरूरी
स्पर्धा के युग में अंगरेजी माध्यम में शिक्षा जरूरत बन गई है। पालकों का रूझान भी बढ़ा है। ऐसे में मनपा स्कूलों में बच्चों की संख्या दिन ब दिन कम हो रही है। स्पर्धा में टिके रहने और मनपा स्कूलों में गरीब विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए मराठी, हिंदी व उर्दू की तरह अंगरेजी माध्यम के स्कूल शुरू करने की जरूरत पर बैठक में जोर दिया गया। इस अनुसार शहर के छह विधानसभा क्षेत्र में एक-एक स्कूल शुरू होंगे।

 शिक्षाधिकारी प्रीति मिश्रीकोटकर ने बताया कि इसके लिए मनपा ने जगह ढूंढकर रखी है। इन स्कूलों के लिए ‘द आकांक्षा फाउंडेशन’ का तकनीकी और आर्थिक सहयोग मिलेगा। आकांक्षा फाउंडेशन स्कूल शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के वेतन खर्च के पहले साल 30 प्रतिशत, दूसरे साल 35 प्रतिशत, तीसरे साल 40 प्रतिशत, चौथे वर्ष से आगे सामंजस्य करार 45 प्रतिशत खर्च करेगी। शेष खर्च मनपा करेगी। बुनियादी सुविधा, विद्युत, पानी, स्कूल इमारत निर्माण व देखभाल दुरुस्ती गणवेश, पाठ्यपुस्तक, शालेय पोषण आहार, सुरक्षा, स्वच्छता विषय पर खर्च मनपा करेगी। 

इन स्कूलों में शुरू होगी अंगरेजी 
उत्तर नागपुर में रानी दुर्गावती प्राथमिक शाला, पूर्व नागपुर में बाभुलवन मराठी प्राथमिक शाला, दक्षिण पश्चिम नागपुर में स्व. बाबूरावजी बोबडे मराठी प्राथमिक शाला, पश्चिम नागपुर में रामनगर मराठी प्राथमिक शाला, दक्षिण नागपुर में रामभाऊ म्हालगीनगर मराठी प्राथमिक शाला और मध्य नागपुर में स्व. गोपालराव मोटघरे (खदान) हिंदी उच्च प्राथमिक शाला।  

सभी ग्रीन जिम की जांच के आदेश
स्थायी समिति बैठक में पूर्व सभापति प्रदीप पोहाणे ने आरोप लगाया कि ग्रीन जिन लगाने के बाद संबंधित ठेकेदार द्वारा उनके व्यवस्थापन पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ग्रीन जिन लगाए गए स्थानों पर ठेकेदार द्वारा बोर्ड लगाकर उस पर आवश्यक जानकारी देना अनिवार्य है, लेकिन अनेक स्थानों पर यह बोर्ड नहीं लगाए गए हैं। अनेक जिम की स्थिति खराब है। इस पर नाराजगी जताते हुए स्थायी समिति सभापति पिंटू झलके ने शहर के सभी ग्रीन जिम की जांच कर संबंधित ठेकेदार से समय-समय पर योग्य व्यवस्थापन कराने के निर्देश दिए हैं। 
 

Created On :   18 Feb 2021 5:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story