चारा घोटला: CBI आदलत में पेश हुए लालू यादव, दर्ज कराया बयान, इन आरोपों से घिरा है पूरा परिवार

चारा घोटला: CBI आदलत में पेश हुए लालू यादव, दर्ज कराया बयान, इन आरोपों से घिरा है पूरा परिवार

डिजिटल डेस्क, रांची। चारा घोटाले के डोरंडा कोषागार मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव की सीबीआई कोर्ट में पेशी हुई। उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच रिम्स से अदालत लाया गया। उन्होंने जस्टिस एसके शशि के सामने अपना बयान दर्ज कराया। लालू के सहयोगी भोला यादव भी उनके साथ थे। यादव के वकील ने बताया कि डोरंडा कोषागार मामले में आईपीसी की धारा 313 के तहत बयान दर्ज कराया गया। 

लालू यादव के बयान दर्ज कराने को लेकर सीबीआई कोर्ट ने रांची के बिरसा मुंडा जेल प्रशासन को प्रोडक्शन वारंट जारी किया था। लालू के वकील ने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए कोर्ट से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बयान दर्ज कराने का आग्राह किया था, लेकिन अदालत ने मांग को ठुकरा दिया। 

आइए जानते हैं कौन-कौन से आरोपों से घिरा से लालू यादव का पूरा परिवार ?

चारा घोटाला:
लालू यादव बिहार के मुख्यमंत्री थे। तब बिहार में चारा घोटाला हुआ था। इस घोटाले में बिहार सरकार के राजस्व में एक हजार करोड़ की गड़बड़ी की गई। 30 सितंबर 2013 को 44 अन्य के साथ कोर्ट ने यादव को दोषी ठहराया गया। 2014 में झारखंड हाईकोर्ट ने यादव के खिलाफ चारा घोटाले मामले में पेंडिंग चार मामलों को खत्म कर दिया। हालांकि सर्वोच्च न्यायालय ने 8 मई 2017 को चारा घोटाला केस को फिर खोल दिया। कोर्ट ने आदेश दिया कि लालू यादव के खिलाफ चार अन्य मामलों में भी अलग से ट्रायल चलाया जाए। 

रेलवे होटल घोटाला:
सीबीआई ने 2006 के एक मामले में लालू यादव के खिलाफ केस दर्ज किया था। सीबीआई ने उनके परिवार से जुड़े 12 ठिकानों पर छापा मारा था। सीबीआई ने आरोप लगाया कि रांची और पुरी के दो होटलों की मरम्मत के लिए निकाले गए टेंडर में गड़बड़ियां हुई। 

बेनामी प्रॉपर्टीज:
पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव के रिश्तेदारों की जब्त संपत्ति की सूची इनकम टैक्स की एक सूची जारी की। इनमें लालू की बेटी मीसा भारती, उनके पति शैलेश कुमार, तेजस्वी यादव, राबड़ी देवी, रागिनी और चंदना यादव का नाम था। जब्त की गई संपत्तियों में दिल्ली का फॉर्म हाउस और न्यू फ्रेंड्स कॉलेनी स्थित एक बंगला शामिल हैं।

दोनों बेटों पर आरोप:
लालू यादव के दोनों बेटों तेज प्रताप और तेजस्वी यादव पर आरोप है। तेजस्वी यादव के खिलाफ सबसे बड़े मॉल का प्रमोशन कर रही कंपनी में काफी शेयर रखने का आरोप हैं। वहीं तेज प्रताप पर जमीन कब्जा और पेट्रोल पंप रखने का आरोप है। 


 

 

Created On :   16 Jan 2020 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story