गुजरात से आया था मिलावटी बर्फी के रूप में जहर, FDA ने किया नष्ट

food and medicine department team exposed poisoning barfi sweet
गुजरात से आया था मिलावटी बर्फी के रूप में जहर, FDA ने किया नष्ट
गुजरात से आया था मिलावटी बर्फी के रूप में जहर, FDA ने किया नष्ट

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। जनता के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक मिलावटी बर्फी लाकर जिले में इसका गोरखधंधा करने वाले रैकेट का खाद्य व औषधि विभाग की टीम ने पर्दाफाश किया। इस कार्रवाई में लगभग 268 किलो मिलावटी बर्फी जब्त कर नष्ट की गई। जानकारी के मुताबिक  शहर के सपना टॉकीज के पास एक स्थान पर बड़े पैमाने पर मिलावटी  बर्फी का भंडारण होने की गुप्त जानकारी  एफडीए विभाग को मिली थी। वहां का जायजा लेने पर डीएनआर पार्सल ऑफिस के सामने बर्फी का भंडारण होने की बात ध्यान में आई।

बर्फी रखने के लिए विशेष रेफ्रिजरेट की आवश्यकता होती है, मगर यह बर्फी खुले में ही रखी गई थी। मालिक के पास खाद्य व दवा विभाग का लाइसेंस भी नहीं था। जांच में पता चला कि, यह माल सावलराम चौधरी का होकर यह माल उसने गुजराम से मंगवाया था। इस गोरखधंधे में और भी कुछ लोगों के नाम बताए हैं। टीम ने लगभग 268 किलो मिलावटी  बर्फी जब्त कर नष्ट कर दी। इसकी कीमत 42 हजार 880 रुपए बताई जाती है। 

मुनाफे के चक्कर में करते हैं स्वास्थ्य से खिलवाड़
जानकारी के अनुसार जिले के दुकानदार नागरिकों की मांग पर बाहर से मिठाइयां मंगवाते हैं। इनमें से कई तरह की मिठाइयां मिलावटी होती हैं। इसे खाने से लोगों का स्वास्थ्य खतरे में पड़ता है। मुनाफा कमाने के चक्कर में यहां के व्यवसायी मिलावटी बर्फी बड़े पैमाने पर मंगवा रहे हैं। जिले के कुछ चुनिंदा मिठाइयां दुकानों में आपूर्ति की जाती हैं। इसके लिए एक बड़ा रैकेट जिले में सक्रिय है। ऐसे ही एक रैकेट का पर्दाफाश करने में एफडीए की टीम सफल हुई है। यह कार्रवाई खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमरनाथ सोनटक्के के नेतृत्व में केकारे व उमप ने की। खाद्य व दवा विभाग की इस कार्रवाई से मिलावटी  बर्फी करनेवालों को बड़ा झटका लगा है। इस मामले में खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 और नियम 2011 के प्रावधानों के तहत कार्रवाई होगी।

Created On :   20 Nov 2018 9:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story