सीमैट 2019 : जनरल अवेयरनेस की तैयारी दिला सकती है एडिशनल स्कोर

For admission in management colleges, the CMAT will be held on January 28
सीमैट 2019 : जनरल अवेयरनेस की तैयारी दिला सकती है एडिशनल स्कोर
सीमैट 2019 : जनरल अवेयरनेस की तैयारी दिला सकती है एडिशनल स्कोर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मैनेजमेंट कॉलेजेस में एडमिशन के लिए सीमैट 28 जनवरी को होगा। अब तक एआईसीटीई द्वारा कराया जाने वाला ये टेस्ट 2019 में पहली बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी करवाएगी। कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) के बाद मैनेजमेंट कॉलेजेस में एडमिशन के लिए महत्वपूर्ण माने जाने वाले इस टेस्ट की तैयारी के लिए स्टूडेंट्स के पास अब 43 दिन बचे हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस टेस्ट में जनरल अवेयरनेस की तैयारी एडिशनल स्कोर दिला सकती है। अब जब समय कम बचा है तो सभी न्यूज़पेपर पढ़ने के बजाए ऐसी वेबसाइट से नॉलेज लें जो न्यूज़पेपर्स का क्रक्स डेली बेसिस पर देती हैं। इससे समय बचेगा। बीते वर्षों में कैट व सीमैट में बेहतर स्कोर हासिल कर चुके स्टूडेंट्स के साथ एक्सपर्ट्स बता रहे हैं कैसे करें सीमैट की तैयारी। 

बेसिक अवेयरनेस से करंट अफेयर्स तक के सवाल 
एक्सपर्ट्स के अनुसार सीमैट के पेपर के लिए वर्बल क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड की तैयारी एनसीईआरटी की बुक्स से की जा सकती है। तैयारी के दौरान खास ध्यान जनरल अवेयरनेस पर दिया जाना चाहिए। इस पोर्शन में बहुत बेसिक अवेयरनेस के साथ करंट अफेयर्स तक के सवाल पूछे जाते हैं। न्यूज़पेपर्स पढ़ने के बजाए यूट्यूब चैनल्स या वेबसाइट फॉलो कर सकते हैं जो बैंक प्रेपरेशन करवाती हैं। इन पर न्यूज़पेपर के डेली क्रक्स दिए जाते हैं। इन्हें पढ़ने के साथ अगले दिन क्विज़ के जवाब दीजिए। कुछ ही दिनों में आप समझ जाएंगे कि पेपर में आने वाले सवाल कौन-कौन से हैं। इस सेक्शन की अच्छी तैयारी करने से आप एडिशनल मार्क्स हासिल कर सकते हैं जो बेहतर कॉलेज दिलवाने में मददगार होगा। 

सीमैट में सवाल आसान आते हैं, लेकिन एक्यूरेसी जरूरी 
एक्सपर्ट्स के अनुसार सीमैट में आसान सवाल आते हैं। कैंडिडेट्स आमतौर पर कैट, जैट और स्नैप की तैयारी करते हैं। इनकी तैयारी के दौरान ही सीमैट की तैयारी भी हो जाती है। मेरा कैट का स्कोर उम्मीद के मुताबिक नहीं आया था तो मैंने 20 दिनों में ही सीमैट की तैयारी की थी। इस एग्ज़ाम में यदि एक्यूरेसी पर ध्यान दिया जाए तो बेहतर स्कोर हासिल किया जा सकता है। हर सवाल पर थोड़ा समय खर्च करें ताकि जवाब एक्यूरेट हो। इससे माइनस मार्किंग से होने वाले नुकसान से भी बचा जा सकता है। इसके अलावा लेंग्वेज कॉम्प्रिहेंशन के लिए इंटरनेट से तैयारी करना फायदेमंद साबित होता है। 

टेस्ट पैटर्न : 100 सवाल किए जाएंगे
कुल 100 सवाल किए जाएंगे। क्वांटिटेटिव टेक्नीक्स और डाटा इंटरप्रिटेशन, लॉजिकल रीज़निंग, लैंग्वेज कॉम्प्रिहेंशन व जनरल अवेयरनेस, इन चारों सेक्शन में सवालों की संख्या 25-25 होगी। हर सेक्शन के लिए 100 मार्क्स होंगे, यानि कुल 400 अंकों का पेपर होगा। सही जवाब के लिए 4 अंक दिए जाएंगे, वहीं एक गलत जवाब पर एक अंक काटा जाएगा। 

ये नहीं ले जा सकेंगे हॉल में 
स्टूडेंट्स कोई भी इंस्ट्रूमेंट, ज्यॉमेट्री या पेंसिल बॉक्स, हैंडबैग, पर्स, कोई भी पेपर या स्टेशनरी, खाने-पीने का सामान, मोबाइल, कैल्कुलेटर और मेटलिक सामान नहीं ले जा सकेंगे। रफ वर्क के लिए पेपर्स और पेन-पेंसिल सेंटर पर देंगे। पेपर खत्म होने के बाद स्टूडेंट्स को रफ पेपर वापस जमा करना होंगे। 
 

Created On :   18 Dec 2018 8:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story