हुंकार सभा 25 को, हाईकोर्ट से मिली हरी झंडी

For Ram Mandir in Ayodhya, the Vishwa Hindu Parishad is organizing Hunker Sabha
हुंकार सभा 25 को, हाईकोर्ट से मिली हरी झंडी
हुंकार सभा 25 को, हाईकोर्ट से मिली हरी झंडी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अयोध्या में मंदिर निर्माण की मांग को लेकर विश्व हिंदू परिषद ने 25 नवंबर को नागपुर के क्रीड़ा चौक स्थित ईश्वर देशमुख महाविद्यालय के मैदान पर "हुंकार सभा" का आयोजन किया है। इस सभा को अब बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ ने हरी झंडी दे दी है, पर आयोजकों को पुलिस द्वारा निर्धारित शर्तों का पालन करने को कहा है। 

मामले की सुनवाई क्रिसमस के बाद
गौरतलब है कि पुलिस द्वारा निर्धारित शर्तों में स्पष्ट किया गया है कि आयोजकों को ध्यान रखना होगा कि इस कार्यक्रम में किसी धर्म विशेष की भावनाएं आहत न हों और न ही इसमें कोई भड़काऊ भाषण होंगे। दरअसल पूर्व नगरसेवक जनार्दन मून ने इस आयोजन के खिलाफ हाईकोर्ट मंे याचिका दायर करके स्टे देने की मांग की थी।   हाईकोर्ट में हुई सुनवाई में इस मामले के सभी पक्षों को सुनकर हाईकोर्ट ने आयोजन पर स्टे देने से इनकार कर दिया। मामले की सुनवाई हाईकोर्ट के क्रिसमस अवकाश के बाद रखी है। मामले में याचिकाकर्ता की ओर से एड. अश्विन इंगोले ने पक्ष रखा। 

याचिका में यह मुद्दा है
याचिका में कहा गया था कि सर्वोच्च न्यायालय ने राम मंदिर प्रकरण में जनवरी-2019 में सुनवाई निश्चित की है। एेसे में सभा के आयोजन की आवश्यकता नहीं है। याचिकाकर्ता के दावे के अनुसार ईश्वर देशमुख शारीरिक शिक्षण महाविद्यालय राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय से संलग्न है। ऐसे में महाविद्यालय के प्रागंण में कार्यक्रम लेने के लिए विद्यापीठ की अनुमति आवश्यक है। राम मंदिर का मुद्दा राजनीतिक है। शैक्षणिक संस्था परिसर में राजनीतिक कार्यक्रम नहीं लिया जा सकता है। राम मंदिर प्रकरण की याचिका उच्चतम न्यायालय में लंबित है। न्यायालय में लंबित प्रकरण को लेकर आंदोलन खड़ा नहीं किया जा सकता है, लेकिन अब कोर्ट से इस आयोजन का रास्ता साफ हो गया है। उल्लेखनीय है कि अयोध्या में राम मंदिर बनाने की मांग करते हुए विश्व हिन्दू परिषद द्वारा 25 नवंबर को हुंकार सभा आयोजित की जा रही सभा को सफल बनाने के लिए आयोजकों द्वारा तैयारी की गई है।

Created On :   23 Nov 2018 5:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story