मलप्पुरम में राहुल गांधी ने कहा- पीएम मोदी हिन्दू-मुस्लिम-सिख के बीच संबंध को तोड़ रहे हैं

Former Congress President Rahul Gandhi in Kerala Rahul Gandhi live update
मलप्पुरम में राहुल गांधी ने कहा- पीएम मोदी हिन्दू-मुस्लिम-सिख के बीच संबंध को तोड़ रहे हैं
केरल में राहुल मलप्पुरम में राहुल गांधी ने कहा- पीएम मोदी हिन्दू-मुस्लिम-सिख के बीच संबंध को तोड़ रहे हैं

डिजिटल डेस्क,तिरुवनंतपुरम। वायनाड से सांसद राहुल गांधी आज केरल दौर पर हैं। राहुल गांधी आज दोपहर मलप्पुरम में हिमा डायलिसिस सेंटर का उद्घाटन करने पहुंचे। यहां उन्होंने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, हमारे लिए भारत यहां रहने वाले लोग हैं। भारत लोगों के बीच का संबंध है। हिन्दू-मुस्लिम-सिख के बीच संबंध, तमिल-हिन्दी-उर्दू-बंगाली के बीच संबंध। मुझे प्रधानमंत्री से समस्या है कि वे इन संबंधों को तोड़ रहे हैं।

राहुल गांधी ने कहा, अगर पीएम मोदी भारतीयों के बीच संबंध तोड़ रहे हैं तो वे भारत के विचार पर हमला कर रहे हैं। इसलिए मैं उनका विरोध करता हूं। अगर वे इसी तरह भारतीयों के बीच संबंध तोड़ेंगे तो यह मेरा भी कर्तव्य है कि मैं भारत के लोगों के बीच सेतु बनाने का काम करूं। 

राहुल गांधी ने कहा कि हर बार जब वे दो भारतीयों के बीच एक पुल को तोड़ने के लिए नफरत का इस्तेमाल करते है, तो मेरा काम उस सेतु को फिर से बनाने के लिए प्यार का इस्तेमाल करना है। मैं इस देश में विभिन्न परंपराओं, विचारों, विभिन्न धर्मों, विभिन्न संस्कृतियों को समझे बिना पुल नहीं बना सकता।

राहुल गांधी ने कहा कि अगर आप सावरकर जैसे लोगों को पढ़ेंगे तो वे कहेंगे कि भारत एक भूगोल है। वे कलम लेते हैं, नक्शा खींचते हैं और कहते हैं कि यह भारत है। इस रेखा के बाहर यह भारत नहीं है और इस रेखा के अंदर यह भारत है। फिर एक सवाल उठता है कि क्या भारत सिर्फ एक नक्शा है? बिल्कुल नहीं क्योंकि अगर इस क्षेत्र में लोग नहीं होते तो आप यह नहीं कहते कि यह भारत है।

राहुल गांधी ने कहा कि क्या होता है यदि कोई भारतीय व्यक्ति हवाई जहाज में चढ़कर अमेरिका चला जाता है, तो क्या वह भारतीय नहीं रहता? उस स्थिति में भी वह एक भारतीय ही रहता है। तो मेरे लिए, यहां रहने वाले लोग भारत हैं। उन्होंने कहा कि यहां के लोगों से भारत बनता है और इसकी संस्कृति मजबूत होती है।


 

 

 

 

 राहुल आज सुबह कालीकट हवाईअड्डा पहुंचे। यहां पार्टी कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया।

 

Created On :   29 Sep 2021 2:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story