दैनिक भास्कर हिंदी: पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता इंद्रजीत पटेल का निधन

November 18th, 2018

हाईलाइट

  • पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता इंद्रजीत पटेल नहीं रहे
  • इंद्रजीत पटेल ने रविवार को भोपाल में अंतिम सांस ली

डिजिटल डेस्क, भोपाल। पूर्व मंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता इंद्रजीत पटेल ने रविवार को भोपाल में अंतिम सांस ली। पूर्व मंत्री इंद्रजीत पटेल कई दिनों से बीमार थे। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 में सीधी के सिंहावल से उनके बेटे कमलेश्वर पटेल चुनावी मैदान में हैं। 

सरपंच से बने मंत्री
कांग्रेस के दिग्गज नेता इंद्रजीत पटेल सीधी के सिंहावल विधानसभा क्षेत्र के सुपेला गांव के रहने वाले थे। इंद्रजीत पटेल ने राजनीति की शुरूआत सरपंच के तौर पर की थी। पटेल दस सालों तक अपने गांव सुपेला के सरपंच रहे हैं। इंद्रजीत पटेल ने सक्रिय राजनीति की शुरूआत पूर्व मुख्यमंत्री स्व अर्जुन सिंह के साथ की थी। पटेल को जन नेता के रूप में जाना जाता रहा है, वे सीधी विधानसभा सीट से लगातार 7 बार जीतकर विधायक बने। दिग्विजय सिंह की सरकार में पटेल कैबिनेट मंत्री, आवास एंव पर्यावरण राज्य शिक्षा मंत्री भी रहे।

2003 में हारे थे चुनाव
कांग्रेस के कद्दावर नेता इंद्रजीत पटेल 2003 के विधानसभा चुनावों में भाजपा के केदारनाथ शुक्ला से हार गए थ़े। वहीं 2008 में सिहांवल से बीजेपी के ही प्रत्याशी विश्वामित्र पाठक से हारे और 2013 में हुए संसदीय चुनाव में भी भाजपा की रीति पाठक से हार गए। इंद्रजीत पटेल के 8 बेटे हैं, जिनमें से एक कांग्रेस विधायक और वर्तमान में सिंहावल से कांग्रेस के प्रत्याशी हैं। तो दूसरे बेटे जनपद अध्यक्ष हैं।