• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Former Rewa Minister and MLA Shri Rajendra Shukla while reviewing the progress of construction and development works in Bansagar Auditorium of the Collectorate today!

दैनिक भास्कर हिंदी: रीवा जिले का होगा चहुमुखी विकास बदलेगी तस्वीर – पूर्व मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल निर्माण एवं विकास कार्य निर्धारित समय सीमा में पूर्ण किये जाय, रीवा जिले के विकास के लिए कृत संकल्पित हैं - श्री राजेन्द्र शुक्ल!

March 20th, 2021

डिजिटल डेस्क | रीवा पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में निर्माण एवं विकास कार्यों के प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि रीवा जिले का चहुमुखी विकास उच्च प्राथमिकता के आधार पर किया जायेगा। यह जिला विकास कार्यों के लिए प्रदेश का सर्वश्रेष्ठ जिला बनेगा। उन्होंने कहा कि रीवा जिले के विकास के लिए कृत संकल्पित हैं। पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि समस्त निर्माण एजेंसियां निर्धारित समय सीमा के अंदर निर्माण कार्य पूर्ण करें वे लक्ष्य आधारित निर्माण कार्य करें। पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने जिले में सीवर लाइन निर्माण करने वाली कंपनी से कहा कि वह 6 हजार घरों में सीवेज सिस्टम से जोड़े और 3 एसटीपी का निर्माण 30 जून तक पूर्ण करें। इसके लिए पर्याप्त संख्या में मजदूर लगाये जायें।

सीवर लाइन का निर्माण इस तरह से किया जाय कि पूरा मलवा अपने आप बहकर निकल जाये। उन्होंने समान में निर्माण किये जा रहे फ्लाई ओवर को अप्रैल तक पूर्ण करने और फिनसिंग का कार्य पूर्ण करने के लिए कहा। पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने गोड़हर में बन रहे फ्लाई ओवर का निर्माण प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण किया जाय। उन्होंने फ्लाई ओवर का निर्माण 30 अप्रैल तक पूर्ण करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि शहर की सुन्दरता और ट्रेफिक का दबाव कम करने के लिए कलेक्ट्रेट से ढ़ेकहा तिराहे तक फ्लाई ओवर का निर्माण किया जायेगा। चोरहटा से रतहरा रोड का निर्माण अक्टूबर माह तक पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि चोरहटा से रतहरा मार्ग पर ड्रनेज एवं पाथवे का निर्माण गुणवत्तापूर्ण किया जाय।

उन्होंने कहा कि सिरमौर चौराहे से रहतरा के बीच धूल के गुवार को कम करने के लिए 3 टाइम पानी से सिंचाई की जाय ताकि धूल न उड़ने पाये। पूर्व मंत्री ने कहा कि स्पोर्टस काम्पलेक्स अगस्त तक पूर्ण कर लिये जाय। स्पोर्टस काम्पलेक्स में सिथेटिक कोर्ट का निर्माण किया जायेगा और खेलों इंडिया खेलों के तहत इसका चहुमुखी विकास किया जायेगा। इसका शुभारंभ राष्ट्रीय स्तर की फुटबाल प्रतियोगिता के साथ किया जायेगा आगे चलकर इस काम्पलेक्स में रणजी टूर्नामेंट का आयोजन किया जायेगा। पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि पीआईयू द्वारा बनाये जा रहे जी-टाइप के आवास एवं कम्युनिटी हॉल का निर्माण 20 अप्रैल तक पूर्ण करें।

उन्होंने कहा कि मंडी बोर्ड द्वारा 24 दुकानों का निर्माण एवं रोड़ों डामरीकरण का कार्य निर्धारित समय सीमा के अंदर किया जाय साथ ही सीसीटीव्ही कमरे लगायें जाय। बेला-सिलपरा मार्ग का निर्माण कार्य प्रारंभ करने के लिए अवार्ड करके मुआवजें का वितरण करें। सैनिक स्कूल से नीम चौराहे तक रोड के निर्माण के लिए भू-अर्जन का कार्य तुरंत किया जाय। सैनिक स्कूल परिसर में 3 आई टाइप, एवं 6 जी टाइप आवासों का निर्माण प्रारंभ किया जाय। पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि सैनिक स्कूल से नीम चौराहे तक प्रस्तावित सड़क का निर्माण 21 जून तक पूर्ण किया जाय। माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के परिसर, आडिटोरियम एवं कन्या छात्रावास का निर्माण निर्धारित समय सीमा के अंदर पूर्ण करें। बाबू जगजीवनराम छात्रावास, एवं पहुंच मार्ग का निर्माण जुलाई माह तक पूर्ण करें।

जेल बाईपास के निर्माण के लिए प्रारंभिक कार्यवाही की जाय। चिकित्सा महाविद्यालय के उन्नयन एवं छात्रावास के फिनसिंग का कार्य 15 जून तक पूर्ण किया जाय। कदैला समूह जल प्रदाय योजना के अन्तर्गत ओवरहेड का निर्माण एवं 28 टंकियों का निर्माण 15 मई तक पूर्ण किया जाय। रिवर फ्रंट के निर्माण का कार्य प्रारंभ किया जाय। जिला न्यायालय भवन का निर्माण निर्धारित समय सीमा के अंदर पूर्ण किया जाय। रतहरा तालाब का निर्माण अप्रैल माह में पूर्ण हो जायेगा। ई-टाइप के 18 आवासों का निर्माण नवम्बर माह तक पूर्ण होगा। उन्होंने कहा कि एस.के. स्कूल एवं समान स्कूल के निर्माण कार्य के लिए अवार्ड अप्रैल माह तक पूर्ण किये जाय। नीम चौराहे से बोदाबाग रोड का निर्माण एवं डामरीकरण तथा नाली का निर्माण अप्रैल माह तक पूर्ण करें। कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा कि समस्त एजेंसियां पूरी प्रतिबद्धता के साथ पूर्ण गुणवत्ता के साथ निर्माण कार्य करें। उन्होंने कहा कि निर्माण एजेंसियों ने निर्माण कार्यो की समीक्षा के दौरान कार्यों को पूर्ण करने के लिए अपने कमेन्टमेंट किये हैं उसी निर्धारित समय सीमा के अंदर निर्माण कार्य पूर्ण किये जाय।