झांसा देकर लेलिए कागजात,बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा

Fraudulent papers, mass fraud
झांसा देकर लेलिए कागजात,बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा
झांसा देकर लेलिए कागजात,बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। लॉकडाउन में आर्थिक तंगी झेल रहे भोले-भाले लोगों के बैंक खाते में 2-2 हजार रुपए डालने का झांसा देकर बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़े को अंजाम दिया गया। खाते में रकम डालने का लालच देकर लोगों से जरूरी दस्तवेज लिए गए। इसके बाद हीराे फाइनेंस कंपनी के एजेंट के साथ मिलकर 2 लोगों ने दूसरों के नाम पर लोन लेकर दर्जनों वाहन खरीद लिए। इन वाहनों को 25-30 हजार रुपए में बेच भी डाला। फाइनेंस कंपनी के पास किस्त जमा नहीं हुई। कंपनी के प्रतिनिधियों ने फाइनेंस कराने वालों का दरवाजा खटखटाना शुरू किया तो मामला खुला। ऐसा ही कुछ नया पुलिस स्टेशन अंतर्गत आने वाले रनाला निवासी ललित गजानन बिरोले (35) के साथ भी हुआ। इनके नाम पर भी दोपहिया वाहन फाइनेंस कराया गया है।

8 नवंबर को किस्त के लिए जब फाइनेंस कंपनी का प्रतिनिधि पहुंचा तो वह आश्चर्यचकित रह गए। उन्होंने 9 नवंबर को पुलिस से शिकायत की। इसके बाद हीरो फाइनेंस कंपनी के एजेंट मो. तनवीर अख्तर (30) भाजीमंडी, कामठी, जीशान खान इब्राहिम खान (28) येरखेड़ा और उमैरुद्दीन फैजुद्दीन अंसारी (30) कामगार नगर, कामठी निवासी को गिरफ्तार किया गया। तीनों का 20 नवंबर तक पुलिस रिमांड मिला है। इनसे 24 दोपहिया वाहन जब्त कर लगभग 14 लाख 40 हजार रुपए का माल जब्त किया गया है।

आर्थिक तंगी झेल रहे लोगों को शिकार बनाया
कोरोनाकाल में बड़ी आबादी आर्थिक तंगी झेल रही थी। इसी का फायदा मो. तनवीर अख्तर, जीशान खान इब्राहिम खान (28) येरखेड़ा और उमैरुद्दीन फैजुद्दीन अंसारी ने उठाया। उमैरुद्दीन फैजुद्दीन अंसारी ने 2-2 हजार रुपए खाते में डालने का झांसा दिया। इस बात का झूठा प्रचार करते हुए संबंधित कागजात इकट्‌ठे किए। ये कागजात जीशान को दिए।

जीशान ने इन कागजातों को एजेंट मो. तनवीर अख्तर को दिया और लोगोंे के नाम पर फाइनेंस कंपनी से लोन लेकर दोपहिया वाहन खरीद लिए। अभी तक पुलिस ने 24 दोपहिया वाहन इनसे जब्त किए हैं। इन वाहनों की कीमत 14 लाख 40 हजार बताई गई है। लोगों को भ्रमित कर जालसाजी करने की बात पुलिस जांच में सामने आई है। अभी वाहनों की संख्या और बढ़ने की आशंका है। मो. तनवीर ने खुद के फायदे के लिए तीनों की मदद की। कागजात देने के नाम पर झांसा देते रहे।
 

Created On :   18 Nov 2020 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story