दैनिक भास्कर हिंदी: 10 एकड़ में आलू की बुवाई से मिले महज 490 रुपए, किसान ने पीएम मोदी को भेज दिए सारे पैस

January 4th, 2019

डिजिटल डेस्क, आगरा। कर्ज के कारण देश में किसानों की आत्महत्या की खबरें आम हो गई हैं। ऐसे में आगरा के रहने वाले एक किसान ने विरोध का एक अनूठा तरीका अपनाया है। सालों से नुकसान झेल रहे किसान ने प्रधानमंत्री को एक मनी आर्डर के द्वारा अपनी कुल कमाई 490 रुपए भेज दी है। अपने आलू उत्पादन के व्यवसाय में लगातार हो रहे नुकसान के चलते ऐसा कदम उठाया है। मनी आर्डर भेजने के बाद किसान का कहना है कि उम्मीद करता हूं कि इसके बाद प्रधानमंत्री मेरा दर्द समझेंगे।

क्या था मामला
उत्तर प्रदेश के आगरा जिले के निवासी प्रदीप शर्मा आलू की खेती करते हैं। शर्मा का कहना है कि वे पिछले चार साल से खेती में नुकसान झेल रहे हैं। इस साल भी उन्होंने 10 एकड़ में आलू की बुवाई की थी, जिसमें उन्होंने 1150 कट्टे की पैदावार हुई। जिसमें हर कट्टे का कुल वजन 50 किलो था।

शर्मा के अनुसार हर तरह के खर्च के बाद उन्होंने 46,490 रुपए की कमाई की थी और उसमे से 125 रुपए प्रति कट्टे की दर से 46000 रुपए कोल्ड स्टोरेज का भुगतान किया। अगर प्रोडक्शन की कोस्ट को छोड़ दिया जाए तो कमाई 490 रुपए ही है। किसान प्रदीप ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री मदद नहीं कर सकते तो मुझे आत्महत्या की इजाजत दे दें।