दैनिक भास्कर हिंदी: गड़करी ने दिए संकेत, साथ छोड़ सकता है कार्गो, मिहान को लग सकता है झटका

February 1st, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर । औद्योगिक विकास के लिहाज से बहुप्रतीक्षित मिहान अर्थात नागपुर मल्टी मॉडल पैसेंजर एंड कार्गो हब को लेकर ठीक संकेत नहीं है। मिहान को झटका लग सकता है। कार्गो हब साथ छोड़ सकता है। यह संकेत केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितीन गडकरी ने दिए हैं। उन्हाेंने साफ कहा है कि मिहान में अब कार्गों को प्रोत्साहन देना ठीक नहीं लगता है। केवल विमानों से माल परिवहन के लिए इसका उपयोग होना चाहिए। 

लॉजिस्टिक हब को बाहर ले जाना है
गडकरी  ने कहा है कि शहर विस्तार को ध्यान में रखते हुए लॉजिस्टिक हब को बाहर ले जाना है। इतवारी, गांधीबाग के गोदाम व विविध वर्कशाप को भी रिंग रोड से लगे अन्य क्षेत्रों में ले जाने की तैयारी है। इस संबंध में महानगरपालिका से कहा गया है। रविवार को रामदासपेठ के निजी होटल में पत्रकार वार्ता में गडकरी बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सिंदी रेलवे के पास भविष्य में सबसे बड़ा लॉजिस्टिक हब होगा। ट्रांसपोर्ट हब की स्थापना भी की जाएगी। अजनी के कॉनकोर को ड्राइपोर्ट में आमंत्रित किया गया है। सिंदी रेलवे के कारण मिहान में कार्गो हब का महत्व रहेगा। मिहान मल्टीमॉडल हुआ तो कार्गों के लिए खापरी जाना होगा।

मिहान को गति नहीं मिल पाई
मिहान के विकास के लिए गडकरी ने शुरू से ही प्रयास किए, लेकिन इस प्रकल्प को अपेक्षित गति नहीं मिल पाई। इस प्रकल्प के लिए गडकरी ने यशवंत स्टेडियम में प्रस्तुतिकरण किया था। वे प्रकल्प के लिए उस समय से फालोअप कर रहे हैं, जब राज्य की राजनीति में ही थे। विधानपरिषद सदस्य थे। देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व की राज्य सरकार के समय गडकरी के नेतृत्व में टास्क फोर्स की स्थापना की गई थी। मिहान में निवेश नहीं बढ़ पाया। नए विमानतल की निविदा रद्द हो गई। 

इलेक्ट्रिक कार
 गडकरी ने डीजल के बजाय इलेक्ट्रिक कार के इस्तेमाल का निर्णय लिया है। केंद्र सरकार ने उन्हें बुलेट प्रूफ कार दी है। गडकरी ने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण के लिए इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। पुलिस, मनपा व अन्य विभागों के अधिकारी, पदाधिकारी से इलेक्ट्रिक कार के इस्तेमाल का आह्वान किया गया है। महापौर दयाशंकर तिवारी सहित अन्य जनप्रतिनिधियों को सीएनजी पर चलनेवाली कार के इस्तेमाल के लिए कहा गया है। इस संबंधित बैठक में राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण के सदस्य मनोजकुमार, प्रादेशिक अधिकारी राजीव अग्रवाल, पूर्व सांसद अजय संचेती, विधायक कृष्णा खोपड़े, विधायक मोहन मते, भाजपा के शहर अध्यक्ष प्रवीण दटके उपस्थित थे।