दैनिक भास्कर हिंदी: ST बसों में पार्सल की सुविधा सप्ताहभर से बंद, टेंडर खत्म होने के बाद नहीं दिया गया नया टेंडर

November 9th, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर के मुख्य बस स्टैण्ड गणेशपेठ बस स्टैण्ड से इन दिनों पार्सल भेजना मुश्किल हो गया है। सप्ताहभर से यह सुविधा बंद कर दी गई है। जिससे नागपुर से विभिन्न दिशाओं की ओर पार्सल भेजनेवालों की फजीहत हो गई है। हालांकि एस टी प्रशासन जल्द ही इसका उपाय निकालने की बात कह रहा है। लेकिन दिवाली के कारण लोगों को इस सुविधा के बंद रहने भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

उल्लेखनीय है कि नागपुर गणेशपेठ बस स्टैण्ड से रोजाना बड़ी संख्या में बसों का आवागमन होता है। यहां से सौसर, यवतमाल, पांढुर्णा, चंद्रपुर, औरंगाबाद, वर्धा, रायपुर, चंद्रपुर, पुणे, शिवनी, इंदौर आदि शहरों की ओर शिवशाही व लाल बसें चलाई जाती है। शहर के छोटे व्यवसायी इन बसों के माध्यम से एक शहर से दूसरे शहर पार्सल बुक कर भेजते हैं। जिसे गाड़ी में रखा जाता है। प्रक्रिया के अनुसार एस टी प्रशासन किसी को एजेंसी देकर यह काम कराती है। एजेंसी पार्सल बुक कर पार्सलधारक को रिसीप्ट देती है। उसके आधार पर किसी भी बस ड्राइवर कंडक्टर को पार्सल सौंपना पड़ता है।

पार्सल को जहां पहुंचाना होता है, बस वहां रूकने पर पहले से वहां खड़ा व्यक्ति पार्सल उतार लेता है। इस सुविधा से शहर के कई व्यापारियों को मदद मिलती है। वहीं एस टी के राजस्व बढ़ाने के लिए भी मदद मिल जाती है। लेकिन इन दिनों टेंडर खत्म होने के बावजूद गत 8 दिनों से किसी को भी टेंडर नहीं दिया गया है। जिससे पार्सल का काम ठप पड़ा है। छोटे व्यवसायी रोजाना बस स्टैण्ड पर जाकर परेशान हो रहे हैं। ड्राइवर व कंडक्टर के कहने पर वह खुद को मजबूर बता रहे हैं। ऐसे में जाएं तो जाएं कहां यह स्थिति पैदा हो गई है। आम दिनों की तुलना दिवाली के कारण पार्सल भेजनेवालों की भीड़ बहुत ज्यादा है। बावजूद इसके पार्सल सेवा का बंद रहना परेशानी पैदा कर रहा है

इस संदर्भ में डिपो मैनेजर एस कुडे का कहना है कि संबंधित एजेंसी का टेंडर खत्म होने के कारण इसे बंद रखा गया है। सोमवार से नई एजेंसी के माध्यम से कामकाज होगा।

खबरें और भी हैं...