प्रतिदिन मिल रही शिकायतें: नागपुर रेलवे स्टेशन परिसर में चोरों का गिरोह सक्रिय

February 24th, 2022

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  यात्रियों की सुरक्षा को लेकर रेल प्रशासन का दावा खोखला साबित हाे रहा है। नागपुर रेलवे स्टेशन परिसर में रोज चोरी की घटनाएं हो रही हैं। अधिकारी भी मानते हैं कि रोज 2-3 वारदातों की शिकायतें मिल रही हैं। चोरों की नजर मोबाइल व कीमती सामान पर होती है। पलक झपकते ही आरोपी मोबाइल व कीमती सामान गायब कर देते हैं। मंगलवार की रात करीब 9 बजे छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस से इंदौर जा रही मंदीप भाटिया के साथ भी ऐसा ही हुआ। 

पल भर में गायब हुए मोबाइल
मंदीप ने बताया कि वह एसी कोच बी-5 में बर्थ क्र. 25, 26, 28 व 29 पर परिजनों के साथ यात्रा कर रही थी। ट्रेन रात 9 बजे नागपुर स्टेशन पर पहुंची। कुछ पारिवारिक मित्र उनसे मिलने यहां पहुंचे थे। मंदीप की बहन अपने बेटे को साथ लेकर आगंतुक मित्रों को छोड़ने ट्रेन के गेट के पास पहुंची। मंदीप बर्थ पर लेटी हुई थी, तभी एक शख्स बर्थ चेक करने का अभिनय करते हुए उनके पास से गुजरा। जब मंदीप की बहन बर्थ के पास आई, तो बर्थ के पास लगे स्टैंड पर रखे दो मोबाइल गायब थे। 

नहीं मिला सुराग
जब तक छानबीन होती, तब तक ट्रेन रफ्तार पकड़ चुकी थी और आरोपी ट्रेन से उतर चुका था। पड़ताल करने पर चुराए गए मोबाइल का लोकेशन हनुमान मंदिर के पास दर्शाया गया। संपर्क करने का  प्रयास करने पर मोबाइल को स्विच ऑफ कर दिया गया। मंदीप ने मोबाइल चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। रेलवे सुरक्षा बल के कर्मचारियों ने  सीसीटीवी फुटेज खंगाला, लेकिन आरोपी का कोई सुराग नहीं मिला है। रेसुब के एक अधिकारी ने बताया कि रोज 2-3 मोबाइल चोरी होने की शिकायत मिल रही है।

कुख्यात आरोपियों पर संदेह
रेसुब अधिकारियों के मुताबिक नागपुर रेलवे स्टेशन परिसर से चोरी करने वाले अनेक संदिग्ध आरोपियों की तलाश की जा रही है। कुछ पुराने आरोपियों के इन वारदातों में शामिल होने की आशंका है। रेलवे स्टेशन परिसर में यात्रियों का माल उड़ाने वाली टोली के होने की भी आशंका है।  सीसीटीवी फुटेज की मदद से आरोपियों को पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है। अब तक 11 मामलों का पर्दाफाश कर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।