दैनिक भास्कर हिंदी: किसान महासंघ का गांव बंद कार्यक्रम, मंदसौर जाएंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया

May 30th, 2018

डिजिटल डेस्क, भोपाल। राष्ट्रीय किसान मज़दूर महासंघ मध्यप्रदेश प्रदेश मंत्री गजेंद्र टोकस ने बयान जारी कर कहा कि जिन किसानों का चना, मसूर, सरसों, गेहूं फसलें समर्थन मूल्य पर सरकारी खरीदी केंद्रों पर तुलना था और वह अभी तक तुल नहीं पाए। अगर किसानों को 1 जून के बाद के भी मैसेज आते हैं तो वह अपनी फसल को सरकारी खरीदी केंद्रों पर 1 जून के बाद भी जाकर तुला सकते हैं। सरकारी खरीदी केंद्रों पर फसल की तुलाई को गांव बंद आंदोलन से अलग रखा गया है। मंडी में व्यापारियों को फसल बेचने 1 से 10 जून तक नहीं जाना है। साथ ही दूध, फल, सब्जी लेकर भी शहर नहीं जाना है।

6 जून को मंदसौर शहीद किसान स्मृति दिवस मनाया जाएगा
अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति ने देश के किसानों को मूलभूत अधिकारों के लिए गोलबंद करने की मुहिम के तहत मंदसौर किसान आंदोलन पर पुलिस गोलीचालन की पहली बरसी के दिन 6 जून को देशभर में मंदसौर शहीद किसान स्मृति दिवस के तौर पर मनाने की घोषणा की है। शहीदों की स्मृति में भोपाल में 4 जून को मसाल जुलूस निकाला जाएगा और 5 जून की शाम को मंदसौर के ग्राम बूढ़ा में आमसभा होगी। 6 जून को मल्हारगढ़ तहसील के चिल्लोद पिपलिया ग्राम में शहीद किसान कन्हैया लाल पाटीदार की मूर्ति के समक्ष दिनभर का सामूहिक उपवास एवं श्रद्धांजलि कार्यक्रम किया जाएगा। जिसमें अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के सभी प्रमुख नेतागण भाग लेंगे।

अ.भा.कि.सं.स.स. के नेताओं ने बताया कि इस संगठन के गठन के 1 वर्ष पूरा होने पर 16 जून को दिल्ली में सभी किसान संगठनों की साधारण सभा की बैठक आयोजित की गई है। जिसमें किसानों के दोनों बिलों को पारित कराने के लिए राष्ट्रव्यापी आंदोलन की रूपरेखा तय की जाएगी।

AAP ने किसानों का किया पूर्ण समर्थन
आम आदमी पार्टी के प्रदेश संयोजक आलोक अग्रवाल ने किसान संगठनों के गांव बंद कार्यक्रम का पूर्ण समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि यह गांव बंद कार्यक्रम किसानों की अपनी ताकत दिखाने का जरिया है। आम आदमी पार्टी के सभी कार्यकर्ता इस शांतिपूर्ण तरीके के जरिए किसानों के साथ अपनी एकता प्रदर्शित करते हुए गांव बंद कार्यक्रम को पूरी तरह से सफल बनाएंगे।

ज्योतिरादित्य सिंधिया 6 जून को मंदसौर जाएंगे
सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया आगामी 6 जून को विशेष विमान द्वारा पौने ग्यारह बजे भोपाल से मंदसौर पहुंचेंगे। वे मंदसौर से सुबह 11 बजे कार द्वारा रवाना होकर दोपहर 12 बजे पीपल्यामंडी पहुंचेंगे और मंदसौर नरसंहार की पहली बरसी पर आयोजित किसान आंदोलन में भाग लेंगे। सिंधिया उसी दिन शाम 5.45 बजे मंदसौर पहुंचकर विशेष विमान द्वारा दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।