comScore

गर्मी में दिन भर शुरू रहेंगे गार्डन, जगह-जगह लू से बचाव के लिए लगेंगे ग्रीन नेट

गर्मी में दिन भर शुरू रहेंगे गार्डन, जगह-जगह लू से बचाव के लिए लगेंगे ग्रीन नेट

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मार्च का महीना समाप्त होते-होते गर्मी बेचैनी बढ़ाने लगी है। तेज धूप से लोग हलाकान होने लगे हैं इससे बचने के उपाय कर रहे हैं।  गर्मी में राहत के लिए प्रशासन ने भी तैयारी की है। शहर में बढ़ती गर्मी के मद्देनजर लू से बचाव के लिए भीड़-भाड़ वाले स्थानों, बाजार, सड़क, अस्पतालों में लू से बचाव के लिए ग्रीन नेट लगाए जाएंगे। इसके साथ ही शहर भर में उद्यान अब दिन भर खुले रहेंगे। मनपा के अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी ने इस संबंध में बैंठक कर उष्माघात प्रतिबंधक कृति योजना पर तत्काल काम शुरू करने के निर्देश दिए। मनपा के आरोग्य विभाग ने उष्माघात प्रतिबंधक कृति योजना 2019 तैयार की है। 

टीम तैयार करने के निर्देश
बैठक में सभी विभागों को अपनी जिम्मेदारी ठीक से निभाने और प्रत्येक जोन के स्तर पर टीम तैयार करने का भी निर्देश दिया गया। उपाय योजनाओं के तहत भीड़-भाड़ वाले स्थानों व अस्पतालों में ग्रीन नेट लगाने, पीने के पानी के लिए प्याऊ, सुबह छह बजे से संध्याकाल तक उद्यान खुले रखे जाएंगे। इसके साथ ही दोपहर के समय बाजार बंद रखने के लिए व्यवसायियों से संपर्क और लोगों को लू से बचने के लिए जागरूक किए जाने की भी योजना है। स्वास्थ्य विभाग ने भी लू से बचाव के उपाय सुझाए हैं और लोगों से अधिक से अधिक पानी पीने व घर से निकलने के पूर्व पानी पीने की सलाह दी है।

मनपा के छत्रपति शिवाजी महाराज प्रशासकीय इमारत में हुई बैठक में आरोग्य अधिकारी डाॅ. सरिता कामदार, उष्माघात प्रतिबंध कृति योजना के नोडल चिकित्सा अधिकारी डॉ. मंजूषा मठपति, समन्यवयक डॉ. विवेकानंद मठपति, सहायक आयुक्त महेश मोरणे, प्रकाश वराडे, सुभाष जयदेव, राजू भिवगडे, गणेश राठोड़, स्मिता काले, सुवर्णा दखने, अतिरिक्त सहायक आरोग्य अधिकारी विजय जोशी, शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के डॉ. नीलेश अग्रवाल, जलवायु विभाग के ए.वी. गोल्हे, वैज्ञानिक भावना, जिलाधिकारी कार्यालय के अंकुश गावंडे, डॉ. जयश्री वालके, उद्यान निरीक्षक अनंता नागमोते शामिल हुए।    
 

कमेंट करें
ox9Dv