बारिस के पानी निकासी हेतु अभियान चलाकर नाले नालियो की कराये सफाईः-कलेक्टर आपद प्रबंधन कि टीम हर समय रहे तैयारः- राजीव रंजन मीना!

बारिस के पानी निकासी हेतु अभियान चलाकर नाले नालियो की कराये सफाईः-कलेक्टर आपद प्रबंधन कि टीम हर समय रहे तैयारः- राजीव रंजन मीना!
बारिस के पानी निकासी हेतु अभियान चलाकर नाले नालियो की कराये सफाईः-कलेक्टर आपद प्रबंधन कि टीम हर समय रहे तैयारः- राजीव रंजन मीना!

डिजिटल डेस्क | सिंगरौली बारिस के पानी निकासी हेतु शहर के नाले एव नालियो की अभियान चलाकर सफाई कराये तथा बाढ़ राहत कार्य हेतु गठित आपद प्रबंधन दल हर समय चौकन्न रहे ताकि आवश्यकता पड़ने पर तत्काल राहत एवं बचाव कार्य किया जा सके उक्त आशय का निर्देश कलेक्ट्रेट सभागार मे आयोजित समय सीमा बैठक के दौरान कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना के द्वारा संबंधित अधिकारियो को दिया गया।कलेक्टर ने विगत दिवस अत्याधिक बर्षा के दौरान जल निकासी से संबंधित समस्याओ को मद्देनजर रखने के साथ ही किसी प्रकार की जन हानि एवं पशु हानि ना हो इसके लिए शहरी क्षेत्र के लिए नगर निगम आयुक्त को पानी निकासी हेतु जिम्मेदारी सौपी।

वही जिले मे स्थापित औद्योगिक कंम्पनियो के ओ.बी डम्प एवं ऐस डाईक आदि से किसी भी प्रकार जन हानि ना हो इसके लिए जल निकासी हेतु उचित व्यवस्था किये जाने हेतु संबंधित कंम्पनियो को नोटिस जारी करने हेतु सभी उपखण्ड अधिकारियो को निर्देश दिये कि अपने अपने क्षेत्र मे स्थापित कम्पनियो को नोटिस जारी कर वर्षात मे किसी भी प्रकार की जन हानि पशु हानि ना हो इसके लिए व्यवस्था सुनिश्चित कराये। वही नगर निगम एवं कलेक्ट्रेट मे बाढ़ राहत हेतु बनाये गये कंट्रोल रूम के संचालन सहित प्राप्त आवेदनो पर की गई कार्यवाही की जानकारी ली गई। कलेक्टर ने कहा कि मेरे द्वारा कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया जायेगा किसी भी प्रकार की कमी मिली तो संबंधित विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।

नकली खाद बीज का विक्रय करने वालो पर करे कार्यवाहीः- कलेक्टर श्री मीना ने उप संचालक कृषि को निर्देश दिये कि जिले मे संचालित खाद बीज दुकानो का राजस्व एवं कृषि विभाग की टीम संयुक्त रूप से निरीक्षण करे दुकानो मे उपलंब्ध खाद बीज का सैम्पल ले तथा नकली खाद बीज विक्रय करने वालो के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही कर दुकानो को भी सील करे।बैठक के दौरान विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुये कलेक्टर ने जिले की विद्युत व्यवस्था से संबंधित आवेदनो का निराकरण एवं जले हुये ट्रान्सफर्मर सहित विद्युत की संप्लाई व्यवस्था सुचारू रखने एवं देवसर ब्लाक के साथ साथ जिन स्थानो पर आधी बारिस के के कारण तार टूट गये है उनका सुधार कराये जाने के निर्देश अधीक्षण यंत्री विद्युत को दिया गया।कलेक्टर श्री मीना ने सभी राजस्व अधिकारियो को इस आशय के निर्देश दिये कि राजस्व से संबंधित प्रकरणो नामातरण, वटनवारा,पुल्ली फाट के लंबित प्रकरणो का समय सीम निराकरण कराये।

तथा पूर्व मे दिये गये निर्देशो का पालन करते हुये सभी विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारियो की उपस्थित सार्थक पोर्टल पर दर्ज की जाये। उन्होने निर्देश दिये कि समय सीमा बैठक जो प्रति सोमवार को आयोजित होती है इस दिन कोई भी जिलाधिकारी बिना अनुमति के जिले से बाहर नही जायेगा। कलेक्टर श्री मीना ने हितग्राही मूलक योजनाओ के लंबित प्रकरणो का निराकरण समय पर किये जाने के साथ साथ निर्धारित लक्ष्य के अनुसार पात्र हितग्राहियो को लाभ मुहैया कराये जाने के निर्देश दिये गये। उन्होने निर्देश दिया कि माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा कोविड 19 के दौरान दिये गये निर्देशो के परिपालन मे किसी भी विभाग के अधिकारी कर्मचारी को कोविड 19 गईड लाईन के तहत दी जाने वाली अनुकम्पा नियुक्त के साथ अन्य प्रकरणो का तत्परता से निराकण किया जाये।

कलेक्टर ने सीएम हेल्प लाईन समय सीमा बैठक मे प्राप्त आवेदन पत्रो के निराकरण के प्रगति की जानकारी लेने के पश्चात निर्देश दिये कि जिन विभागो मे अधिक आवेदन लंबित है उनका निराकरण एक संप्ताह के अंदर किया जाये।वही कलेक्टर के प्राथमिकता के विंदुओ शामिल बड़े कार्यो जैसे हवाई पट्टी के निर्माण कार्य मेडिकल कालेज गोंड सिचाई परियोजना सरई बाई पास रोड के के प्रगति की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये गये कि कार्यो मे गति लाई जाये। हवाई पट्टी का कार्य समय सीमा के अंदर पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित करे।कलेक्टर श्री मीना ने नगर निगम के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिये कि शहर मे जन मानस के मांग एवं सुविधा के तहत आवश्कता अनुसार आवगमन हेतु कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत करे तथा वर्तमान मे चल रहे निर्माण कार्यो को गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराये ताकि वर्षात के दौरान लोगो के आवागम मे किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो। वही वनाधिकार के लंबित प्रकरणो का निराकरण उपखण्ड स्तर पर किये जाने हेतु संबंधित उपखण्ड अधिकारियो को निर्देष दिये गये। उन्होने निर्देश दिया कि जिन प्रकरणो का निराकरण किया जा चुका है उन्हे जिलास्तरी समिति के समंक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये|

Created On :   29 Jun 2021 8:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story