comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

अच्छी सरकार वही है, जो गांव-गरीब-किसान के बारे में विचार करे : तोमर

अच्छी सरकार वही है, जो गांव-गरीब-किसान के बारे में विचार करे : तोमर

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि अच्छी सरकार वही है, जो गांव-गरीब-किसान के बारे में विचार करे और समग्र व संतुलित विकास की कल्पना को साकार करे। उन्होने कहा कि मोदी सरकार की दूरदर्शिता के चलते आज देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान जैसी स्कीम का घर बैठे लाभ मिल रहा है। यह योजना भारत के इतिहास में मील का पत्थर है।

तोमर ने यह बात बुधवार को महत्वाकांक्षी पीएम-किसान योजना के सफल संचालन की दूसरी वर्षगांठ के मौके पर कही। इस अवसर पर महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, कर्नाटक, हरियाणा, अरूणाचल प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के कृषि मंत्री भी मौजूद रहे। केन्द्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि पीएम किसान योजना से लगभग पौने 11 करोड़ किसान लाभान्वित हो रहे हैं और बाकी बचे किसानों का भी इसका फायदा मिलेोगा। इसके लिए उन्होने राज्य सरकारों से अभियान चलाने का आग्रह किया है।

उन्होंने कहा कि मात्र 2 साल की अवधि में 10.75 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी किसान परिवारों की पहचान करना और उन्हें 1.15 लाख करोड़ रूपये से ज्यादा का लाभ अंतरण करना हमारी सरकार के संकल्प और कार्यक्षमता को दर्शाता है। तोमर ने कहा कि योजना के सफल क्रियान्वयन में राज्यों की अच्छी भूमिका रही है। उन्होने अभियान चलाकर देश के सभी पात्र किसानों को सम्मान निधि देने की जरूरत बताई। बता दें कि इस योजना में पात्र लाभार्थी किसानों को 6,000 रूपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है।

फिजिकल सत्यापन एवं शिकायत निवारण में महाराष्ट्र अव्वल

 कार्यक्रम में महाराष्ट्र को फिजिकल सत्यापन एवं शिकायत निवारण के क्षेत्र में बेहतर कार्य निष्पादन की श्रेणी में पुरस्कृत किया गया। फिजिकल सत्यापन की श्रेणी में महाराष्ट्र का अहमदनगर जिला और शिकायत निवारण की श्रेणी में महाराष्ट्र के पुणे जिले को पुरस्कृत किया गया।


 

कमेंट करें
Y1KxD