गुड न्यूज : इस माह के वेतन के साथ मिलेगा बकाया महंगाई भत्ता

Good News: With this months salary, you will get outstanding dearness allowance
गुड न्यूज : इस माह के वेतन के साथ मिलेगा बकाया महंगाई भत्ता
गुड न्यूज : इस माह के वेतन के साथ मिलेगा बकाया महंगाई भत्ता

 डिजिटल डेस्क, मुंबई।   कोरोनाकाल में आर्थिक संकट का सामना कर रही प्रदेश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है। प्रदेश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के 1 जनवरी से 30 जून 2019 तक के छह महीनों के बकाया मंहगाई भत्ता राशि जनवरी महीने के वेतन के साथ देने को मंजूरी दी है

ज्य के वित्त विभाग ने इस संबंध में शासनादेश जारी किया गया है। इससे राज्य के सरकारी व अन्य पात्र कर्मचारियों को 1 जनवरी 2019 से 30 जून 2019 तक की महंगाई भत्ते की बकाया राशि नकदी के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी। इससे पहले 8 जुलाई 2019 को वित्त विभाग ने शासनादेश जारी करके सातवें वेतन आयोग के अनुसार महंगाई भत्ता दर 9 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया था। लेकिन महंगाई भत्ते की बढ़ी हुई राशि को उपलब्ध नहीं कराया गया था। इसलिए सरकार ने अब महंगाई भत्ते की बकाया राशि उपलब्ध कराने का फैसला किया है। इस पर महाराष्ट्र राज्य राजपत्रित अधिकारी महासंघ के संस्थापक व मुख्य सलाहकार  जी डी कुलथे ने कहा कि जनवरी से नवंबर 2019 तक यानी 11 महीने के महंगाई भत्ते की राशि बकाया थी।

सरकार ने अधिकारी महासंघ की ओर से की गई मांगों पर विचार करते हुए महंगाई भत्ते की छह महीने की बकाया राशि देने के संबंध में शासनादेश जारी किया है। इसलिए हम सरकार के प्रति आभार व्यक्त करते हैं। लेकिन जुलाई से नवंबर 2019 तक के लिए 5 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ते की राशि अभी भी बकाया है। इसलिए स्वभाविक रूप से संक्रांति की मिठास थोड़ी कम हुई है। कुलथे ने कहा कि प्रदेश में जीएसटी वसूली संतोषजनक हुई है। दूसरे स्त्रोतों से राज्य की आर्थिक स्थिति में सुधार होने में सहायता हो रही है। इसलिए सरकार को महंगाई भत्ता बकाया रखने की प्रथा को बंद कर करना चाहिए।

 

Created On :   15 Jan 2021 5:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story