Coronavirus: पूरे उत्तर प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान, 500 से ज्यादा केस वाले जिलों में नाइट कर्फ्यू

Government of Uttar Pradesh imposes weekend lockdown across state
Coronavirus: पूरे उत्तर प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान, 500 से ज्यादा केस वाले जिलों में नाइट कर्फ्यू
Coronavirus: पूरे उत्तर प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान, 500 से ज्यादा केस वाले जिलों में नाइट कर्फ्यू

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। कोरोना वायरस के महासंकट के बीच उत्तर प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है। यानी अब लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के 5 शहरों में लॉकडाउन नहीं लगेगा। सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी है। सोमवार को ही हाईकोर्ट ने लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर में 26 अप्रैल तक कम्प्लीट लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया था। इसके खिलाफ योगी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।

यूपी सरकार के अनुसार, अब पूरे प्रदेश में शनिवार और रविवार को लॉकडाउन रहेगा। वहीं, जिन जिलों में 500 से ज्यादा एक्टिव केस हैं, वहां पर नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा। प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन शुक्रवार की रात 8 बजे से सोमवार की सुबह 7 बजे तक लागू होगा। अब हर शनिवार और रविवार को प्रदेश में सबकुछ बंद रहेगा। केवल इमरजेंसी सुविधाएं जारी रहेंगी। 

वीकेंड लॉकडाउन के दौरान उत्तर प्रदेश में बेवजह बाहर निकलने पर मनाही होगी, वहीं सिर्फ जरूरी क्षेत्र से जुड़े लोगों को बाहर निकलने की छूट दी जाएगी। इसके अलावा कोरोना वैक्सीनेशन, मेडिकल क्षेत्र से जुड़े लोगों को भी छूट दी जाएगी।आपको बता दें कि यूपी सरकार ने इससे पहले भी बीते रविवार को प्रदेश के कई जिलों में लॉकडाउन लगाया था। इस रविवार को करीब दस जिलों में लॉकडाउन था, लेकिन अब पूरे प्रदेश में शनिवार-रविवार को लॉकडाउन होगा।

यूपी सरकार ने अपने निर्देश में अपील की है कि जहां तक जरूरी हो, घर से बाहर न निकलें। पर्व और त्योहार घर पर ही मनाएं, निकलें तो मास्क जरूर लगाएं। सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ न हो।यूपी सरकार का ये फैसला तब आया है, जब बीते दिन इलाहाबाद हाईकोर्ट ने राज्य के पांच शहरों में संपूर्ण लॉकडाउन का निर्देश दिया था। लेकिन राज्य सरकार ने संपूर्ण लॉकडाउन करने से इनकार कर दिया था और सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। लेकिन अब राज्य सरकार ने सिर्फ वीकेंड लॉकडाउन का निर्देश दिया है।

Created On :   20 April 2021 8:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story