बी.टेक काॅस्मेटिक की स्काॅलरशिप पर ब्रेक, 150 स्टूडेंट्स का करियर खतरे में

Government put the brakes on the scholarship of B.Tech Cosmetic students
बी.टेक काॅस्मेटिक की स्काॅलरशिप पर ब्रेक, 150 स्टूडेंट्स का करियर खतरे में
बी.टेक काॅस्मेटिक की स्काॅलरशिप पर ब्रेक, 150 स्टूडेंट्स का करियर खतरे में

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सरकार ने बी.टेक काॅस्मेटिक विभाग के स्टूडेंट्स की स्कॉलरशिप पर ब्रेक लगा दिया है। अचानक इस फैसले से एससी, एसटी व ओबीसी के स्टूडेंट्स का कैरियर खतरे में पड़ गया है। इसकी सालाना फीस 16 हजार है और स्टूडेंट 4 हजार फीस भरने के बाद बाकी बचे 12 हजार का भुगतान सरकार की तरफ से मिलनेवाली स्काॅलरशिप से करते थे। बी. टेक कास्मेटिक का डिग्री कोर्स चार साल का है और इसकी सालाना फीस 16 हजार रुपए है।

एससी, एसटी व ओबीसी के स्टूडेंट्स से हर साल 4 हजार रुपए फीस ली जाती है ओर बाकी बची 12 हजार फीस का भुगतान स्काॅलरशिप के माध्यम से होता है। इस साल स्काॅलरशिप पर ब्रेक लगाने से स्टूडेंट्स का आगामी परीक्षा में बैठना मुश्किल हो गया है। कमला नेहरू कालेज में पढ़नेवाले एससी, एसटी व ओबीसी के 150 स्टूडेंट्स में 140 छात्राएं हैं। यह कोर्स कौशल विकास को प्रोत्साहित करता है। परीक्षा सिर पर है और फीस नहीं भरने से  एग्जाम  से वंचित रहने का खतरा स्टूडेंट्स पर मंडरा रहा है। स्टूडेंट्स ने इस संबंध में समाज कल्याण विभाग से संपर्क किया तो सरकार की तरफ से इस कोर्स के लिए स्काॅलरशिप बंद करने का जवाब मिला। दो महीने बाद परीक्षा है और स्टूडेंट्स को पढ़ाई से ज्यादा स्काॅलरशिप की चिंता सता रही है। 

सरकार सहानुभूति पूर्वक विचार करे 
पूर्व पार्षद भास्कर पराते व बी टेक काॅस्मेटिक के स्टूडेंट श्रीकांत ठाकरे ने कहा कि अचानक स्काॅलरशिप बंद करना स्टूडेंट्स के लिए किसी सदमे से कम नहीं है। स्टूडेंट्स 12-12 हजार रुपए भरने में सक्षम नहीं है। इसमें कौशल विकास के काफी अवसर हैं। स्टूडेंट्स इसमें अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। सरकार को सहानुभूतिपूर्वक विचार करना चाहिए। स्टूडेंट्स ने अपनी व्यथा पालकमंत्री से साझा कर मदद की गुहार लगाई है। 

15 को मुंबई में बैठक
पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने स्टूडेंट्स की समस्या सुनने के बाद इसे सकारात्मक प्रतिसाद दिया और 15 जनवरी को मुंबई में बैठक बुलाई है। मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री की अगुवाई में मुंबई में बैठक बुलाई गई है। स्टूडेंट्स के प्रतिनिधि को भी बैठक में बुलाया है।  पालकमंत्री श्री बावनकुले ने भरोसा दिया कि सरकार स्टूडेंट्स के साथ है और उचित हल निकाल लिया जाएगा। 

 

Created On :   9 Jan 2019 6:05 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story