सरकार यूके में मुल्लापेरियार बांध निर्माता पेनिक्यूइक की प्रतिमा स्थापित करेगी

Government to install statue of Mullaperiyar dam builder Peniquique in UK
सरकार यूके में मुल्लापेरियार बांध निर्माता पेनिक्यूइक की प्रतिमा स्थापित करेगी
मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन सरकार यूके में मुल्लापेरियार बांध निर्माता पेनिक्यूइक की प्रतिमा स्थापित करेगी

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने शनिवार को घोषणा की कि राज्य सरकार ब्रिटेन के कैम्बर्ली स्थित पार्क में ब्रिटिश इंजीनियर कर्नल जॉन पेनिक्यूइक की एक प्रतिमा स्थापित करेगी, जिन्होंने मुल्लापेरियार बांध बनाया था। मुख्यमंत्री ने ब्रिटिश इंजीनियर के जन्मदिन पर यह घोषणा की। पेनिक्यूइक ने दक्षिण तमिलनाडु के पानी की कमी वाले जिलों की सिंचाई में मदद की थी।

स्टालिन ने एक बयान में कहा कि वह यूके में कैम्बर्ली में प्रतिमा के निर्माण की घोषणा करते हुए बेहद खुश हैं। उन्होंने कहा कि लंदन में एक तमिल प्रवासी ने पेनिक्यूइक के गृहनगर में प्रतिमा स्थापित करने के प्रयास किए हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रतिमा स्थापित करने के लिए आवश्यक अनुमति ब्रिटिश कानून के अनुसार सेंट पीटर्स चर्च से प्राप्त हुई है। केरल के इडुक्की जिले में पेरियार नदी पर मुल्लापेरियार बांध जॉन पेनिक्यूइक ने 1895 में बनाया था। बांध का स्वामित्व केरल सरकार के पास है, जबकि इसका संचालन और प्रबंधन तमिलनाडु सरकार द्वारा किया जाता है।

स्टालिन ने कहा, पेनिक्यूइक ने राज्य की कृषि और पेयजल आवश्यकताओं को पूरा किया, विशेष रूप से तमिलनाडु के पांच दक्षिणी जिलों, थेनी, रामनाथपुरम, मदुरै, डिंडीगुल और शिवगंगा। ब्रिटिश इंजीनियर के प्रति उनके प्यार और सम्मान में लोगों ने उनके नाम पर बच्चों का नाम रखा है और उनका जन्मदिन पोंगल समारोह के साथ मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा, महान ब्रिटिश इंजीनियर के प्रयासों के कारण इन क्षेत्रों में 2.19 लाख एकड़ भूमि सिंचित है और तमिलनाडु सरकार उन्हें एक उचित श्रद्धांजलि देना चाहती है। इसलिए उनके प्रति प्यार और सम्मान प्रकट करने के लिए उनके गृह नगर में उनकी प्रतिमा स्थापित करने का फैसला लिया गया है।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि बांध के निर्माण के दौरान ब्रिटिश सरकार एक बिंदु के बाद परियोजना को निधि देने में असमर्थ थी और पेनिक्यूइक इंग्लैंड गए, अपनी संपत्तियों को बेच दिया, फिर परियोजना को स्वयं वित्त पोषित किया। उन्होंने कहा, पेनिक्यूइक ने सभी बाधाओं के बावजूद आत्मविश्वास, ²ढ़ता और साहस के साथ बांध का निर्माण किया।

मुख्यमंत्री ने बयान में कहा, पेनिक्यूइक की जयंती के अवसर पर हम विश्वास दिलाते हैं कि हमारी सरकार मुल्लापेरियार में तमिलनाडु के लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए हर संभव प्रयास करेगी, जो कि लंबे समय से पीने के पानी के मुद्दों को देखते हुए कई चुनौतियों के बीच बनाया गया था। तमिलनाडु सरकार मद्रास उच्च न्यायालय, भारत के सर्वोच्च न्यायालय और द्रीय जल आयोग सहित विभिन्न अदालतों और आयोगों से संपर्क करके बांध के जल भंडारण स्तर को 152 फीट तक बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

(आईएएनएस)

Created On :   15 Jan 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story