नागपुर: 5820 कंपनियों का ईपीएफ तीन महीने तक सरकार भरेगी

Government will fill EPF of 5820 companies for three months
नागपुर: 5820 कंपनियों का ईपीएफ तीन महीने तक सरकार भरेगी
नागपुर: 5820 कंपनियों का ईपीएफ तीन महीने तक सरकार भरेगी

डिजिटल डेस्क,  नागपुर।  कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) नागपुर ने लाकडाउन में महामारी कानून के तहत 3500 कर्मचारियों के क्लेम सेटल करते हुए 41 करोड़ रुपए एडवांस दिया। महज 2 दिन में क्लेम सेटल किए जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने नागपुर विभाग की 5820 कंपनियों का चयन किया है, जहां काम करनेवाले कर्मचारियों का तीन महीने तक ईपीएफ सरकार भरेगी। कोरोना संक्रमण को महामारी घोषित करने के बाद केंद्र सरकार ने ईपीएफओ को महामारी कानून के तहत कर्मचारियों के एडवांस क्लेम शीघ्र सेटल करने के आदेश दिए।

 ईपीएफओ नागपुर (नागपुर, वर्धा, चंद्रपुर, गडचिरोली, भंडारा, चंद्रपुर) ने लाकडाउन के दौरान 3500 कर्मचारियों को एडवांस के रूप में 41 करोड़ रुपए दिए। सभी कर्मचारियों के खाते में निधि जमा हो चुकी है। नागपुर विभाग के तहत 14 हजार से ज्यादा कंपनियां हैं और यहां 14 लाख 60 हजार कर्मचारी काम करते हैं। 2 दिन में क्लेम सेटल किए जा रहे हैं।केंद्र सरकार ने नागपुर विभाग की 5820 कंपनियों का चयन किया है, जहां काम करनेवाले कर्मचारियों का मार्च, अप्रैल व मई का ईपीएफ सरकार खुद भरेगी। कर्मचारी व नियोक्ता दोनों का 12-12 फीसदी हिस्सा सरकार भरेगी। लाकडाउन में अधिकांश कंपनियां बंद हैं और नियोक्ता को इस संकट से राहत देने के लिए यह पैकेज दिया जा रहा है। अभी तक 1700 कंपनियों ने ही इसका लाभ लिया है। ईपीएफओ की तरफ से संबंधित कंपनियों को एसएमएस व मेल भेजकर सरकार की इस सुविधा का लाभ लेने को कहा है।
 
ईपीएफ सुविधा का लाभ लें कंपनियां

कर्मचारियों का तीन महीने का ईपीएफ सरकार भर रही है। नागपुर विभाग में 5820 कंपनियों का इसके लिए चयन हुआ है, लेकिन अभी तक केवल 1700 कंपनियों ने ही इस सुविधा का लाभ लिया है। शेष कंपनियों ने इस सुविधा का लाभ लेना चाहिए। दो दिन में क्लेम सेटल किए जा रहे हैं। अभी तक 3500 कर्मचारियों को 41 करोड़ रुपए एडवांस दिया गया है । ईपीएफ में जमा कुल राशि के 75 फीसदी राशि एडवांस के रूप में दी जा सकती है।
-विकासकुमार, क्षेत्रीय आयुक्त, ईपीएफआे नागपुर. 

Created On :   4 May 2020 11:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story