मप्र में निवेश लाने के लिए 40 देशों के राजदूतों के साथ बैठक करेगी सरकार, पुणे में होगा रोड शो

Government will hold a meeting with ambassadors of 40 countries to bring investment in MP, road show will be held in Pune
मप्र में निवेश लाने के लिए 40 देशों के राजदूतों के साथ बैठक करेगी सरकार, पुणे में होगा रोड शो
मध्य प्रदेश मप्र में निवेश लाने के लिए 40 देशों के राजदूतों के साथ बैठक करेगी सरकार, पुणे में होगा रोड शो

डिजिटल डेस्क, भोपाल, सौरभ सोनी। मप्र में औद्योगिक निवेश को आमंत्रित करने के लिए राज्य सरकार 40 देशों के राजदूतों के साथ बैठक करेगी। भारत के अन्य देशों में स्थित राजदूतों तथा अन्य देशों के भारत में वाणिज्य दूतावासों व राजदूतों के साथ बैठक कर मप्र की औद्योगिक संभावनों के बारे में बताया जायेगा। राजदूत और कॉन्सुल जनरल्स को इन्वेस्टर समिट का न्योता भी दिया जाएगा। हालांकि पिछले महीनों मुंबई रोड शो के दौरान 12 देशों के कॉन्सुल जनरल्स से मुलाकात की जा चुकी है और दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय बैठक में भी औद्योगिक निवेश पर चर्चा हुई है। अब हैदराबाद व बैंगलोर व चेन्नई में निवेशकों के साथ बैठक प्रस्तावित है।

पुणे में इस माह होगा रोड शो

दिल्ली के बाद अब इसी माह पुणे में रोड शो आयोजित किया जायेगा। यहां निवेशकों से जीवंत संवाद किया जायेगा और मप्र की औद्योगिक स्थिति व निवेश के लाभ और भविष्य की औद्योगिक संभावनों बताई जायेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग को रोड शो आयोजित करने के निर्देश दिए गए थे। जिसके बाद मार्च 2022 से विभाग रोड शो की तैयारी में जुटा हुआ है। 

निवेश व रोजगार पर हुई चर्चा

निवेशकों से संवाद करने के लिए दिल्ली, बैंगलोर, मुंबई, चैन्नई व हैदराबाद आदि स्थानों पर बैठक व रोडशो प्रस्तावित था। बाद में 21-22 जुलाई 2022 को मुंबई में निवेश प्रोत्साहन रोड शो का आयोजन किया गया था। दो दिन में 15 से अधिक आमने-सामने बैठकें बुलाई गई। उद्योग जगत से हुई चर्चा के बाद उद्योगपतियों द्वारा मप्र में लगभग 4500 करोड़ के निवेश प्रस्तावों पर चर्चा की गयी, जिससे लगभग 8500 नवीन रोजगार अवसर सृजित होने की संभावना जताई जा रही है। 

इनका कहना है

मप्र के उद्योग नीति एवं निवेश प्रोत्साहन प्रमुख सचिव संजय शुक्ला ने कहा कि औद्याेगिक निवेश लाने का सतत प्रयास किए जा रहे हैं। बीते शुक्रवार को दिल्ली में उद्योगपतियों के साथ भी बैठक भी हुई थी। अब हैदराबाद और पुणे और बैंगलोर में भी बैठक होनी है। इसी कड़ी में पुणे में इसी माह रोड शो प्रस्तावित है। 40 देशों के राजदूतों के साथ बैठक कर उन्हें इन्वेस्टर समिट का न्योता दिया जायेगा। इससे मप्र में नये उद्योग के साथ ही रोजगार की संभावनाएं बढ़ेगी। 


 

Created On :   4 Sep 2022 1:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story