महाराष्ट्र : बिजली की मांग पूरी करने सौर थर्मल प्रोजेक्ट लगाएगी सरकार

Government will set up solar thermal project to fulfill power demand
महाराष्ट्र : बिजली की मांग पूरी करने सौर थर्मल प्रोजेक्ट लगाएगी सरकार
महाराष्ट्र : बिजली की मांग पूरी करने सौर थर्मल प्रोजेक्ट लगाएगी सरकार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बिजली की बढ़ती मांग पूरी करने के लिए राज्य में 2500 मेगावाट का सौर थर्मल हाइब्रिड प्रोजेक्ट लगाया जाएगा। यह प्लांट महानिर्मिती के पास उपलब्ध जगह पर लगाया जाएगा। साथ ही राज्य को बिजली कटौती मुक्त रखने के लिए भी महानिर्मिती के अधिकारियों को एहतियात बरतने को कहा गया है। ऊर्जा मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने यह जानकारी दी। बावनकुले ने कहा कि गर्मी में बिजली की मांग बढ़ती है इसलिए कई बार बिजली कटौती की समस्या खड़ी हो जाती है। इसी के मद्देनजर अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि बिजली का योग्य नियोजन किया जाए और तापीय विद्युत यूनिट की कार्यक्षमता बढ़ाई जाए।

बावनकुले ने कहा कि पिछले दिनों कोयले की आपूर्ति में कमी के चलते राज्य के कुछ इलाकों में बिजली कटौती करनी पड़ी थी। इस मसले पर पहल करते हुए ऊर्जा मंत्री ने एक बैठक की और थर्मल पॉवर योजना में कोयले की कमी न हो इसके लिए रोजाना 35 रैक कोयले का आपूर्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि थर्मल पॉवर के जरिए 7 हजार मेगावॉट बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। थर्मल पॉवर के साथ-साथ सोलार परियोजना लगाई जाएगी। बावनकुले ने भरोसा जताया कि आने वाले समय में पारंपरिक ऊर्जा का विकल्प और सस्ता होगा।

ठंड से घटी बिजली की मांग
ऊर्जा मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने बताया कि दिवाली पर बंद हुई बिजली कटौती फिर नहीं शुरू की जाएगी क्योंकि ठंड के मौसम में बिजली की मांग घटकर 20 हजार मेगावाट ही रह गई है। जबकि अक्टूबर हीट के दौरान 22 अक्टूबर को राज्य में 24 हजार 982 मेगावॉट की रिकॉर्ड मांग थी। आने वाले समय में बिजली की कमी न हो इसके लिए 25 हजार मेगावाट तक का नियोजन किया गया है। फिलहाल राज्य में कोयले का पर्याप्त स्टॉक है।
 

Created On :   16 Nov 2018 4:15 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story