• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Government's Big Surgical Strike To Save People From Corona, Vaccination Is Going On At 800 Centers In Bhopal

दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोना पर शिवराज सरकार की सर्जिकल स्ट्राइक, भोपाल में 800 सेंटरों पर जारी है वैक्सीनेशन

June 21st, 2021

भोपाल। Vaccination Campaign : शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने प्रदेश की जनता को कोरोना के संक्रमण (Corona Infection) से बचाने के लिए आज से उसके खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strike) शुरू कर दी है। इस मिशन को महाअभियान का नाम दिया गया है। आज से शुरू हुए इस मिशन में पहले दिन 10 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें 18 प्लस के सभी लोगों को टीका लगाया जाएगा। सुबह से शुरू हुए वैक्सिनेशन अभियान में कई सेंटरों पर काफी लापरवाही देखी गई। यहां लोग सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते हुए दिखाई दिए साथ ही ठीक ढंग से मास्क भी नहीं लगाए हुए थे। 

मुख्यमंत्री ने दतिया से की अभियान की शुरूआत
मुख्यमंत्री ने सबसे पहले दतिया की पीतांबरा पीठ में दर्शन कर देश व प्रदेश को कोरोना मुक्त करने के लिए प्रार्थना की। दर्शन के बाद सीएम ने जिले के ग्राम परासरी से कोरोना टीकाकरण महाअभियान का शुभारंभ किया इस दौरान उनके साथ गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा भी मौजूद थे। दतिया के बाद सीएम भोपाल और सीहोर में भी टीकाकरण की शुरुआत करेंगे। वहीं सभी मंत्री भी उनके प्रभार वाले जिलों में टीकाकरण अभियान में शामिल हुए है।

 

 

सरकारी नहीं जानता का अभियान है : सीएम शिवराज
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पीताम्बरा माता के दरबार में प्रार्थना की है कि कोरोना, जो संपूर्ण मानवता का शत्रु है, उस पर हम विजय पायें। पीएम नरेंद्र मोदी जी ने फैसला किया है कि वैक्सीन 18 साल से अधिक उम्र के नौजवानों को व संपूर्ण जनता को जो पात्र है निःशुल्क लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि, वैक्सीन ही सुरक्षा है। यह केवल एक टीका नहीं, बल्कि संजीवनी है। यह ज़िन्दगी बचाने की संजीवनी बूटी है। आज से पूरे प्रदेश में वैक्सिनेशन का माहअभियान प्रारंभ हुआ है। हम स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करेंगे, भरपूर टेस्ट करेंगे और व्यापक पैमाने पर टीके लगवाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि, जनता के सहयोग से आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर वैक्सिनेशन का महाअभियान चल रहा है। यह सरकारी अभियान नहीं, जनता का अभियान है। सारी जनता इसमें साथ खड़ी है। राज्य में सभी इकट्ठे हो गये हैं। सबने तय किया है कि तेजी से टीकाकरण करवायेंगे ताकि जनता की जिंदगी को सुरक्षित रख सकें।

 

 

प्रदेश का पहला राज्य बना मध्य प्रदेश
टीकाकरण अधिकारी डॉ संतोष शुक्ला ने बताया कि वैक्सीन को लेकर महाअभियान चलाने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है। अभी तक किसी दूसरे राज्य में ऐसा नहीं किया है। वहीं 1 दिन में 10 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य भी किसी दूसरे राज्य ने तय नहीं किया है। यदि लक्ष्य सौ फीसदी पूरा होता है तो ये बड़ा कीर्तिमान होगा।

पीले चावल देकर किया था आमंत्रित
वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने के लिए रविवार को कुछ संस्थाओं को पीले चावल देकर वैक्सीन के लिए आमंत्रित किया गया है। गांव में डौंडी पटवा कर भी वैक्सीन लगाने की अपील की गई है। वहीं शहरी क्षेत्रों में रैली निकालकर लोगों को टीका लगवाने की अपील की गई।

भोपाल में सारंग और सुहास भगत ने की अभियान की शुरुआत
भोपाल में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग और भाजपा के संगठन महामंत्री सुहास भगत ने सोमवार को टीकाकरण महाअभियान की शुरुआत की। राजधानी के शासकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में आयोजित टीकाकरण अभियान के शुभारंभ अवसर पर विश्वास सारंग ने कहा की जिस वार्ड में ज्यादा वैक्सीनेशन होगा, उस वार्ड में 15 लाख रुपए विकास कार्यों के लिए दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि लकी ड्रा के माध्यम से राजधानी भोपाल के विभिन्न होटल और रेस्टोरेंट में उपभोक्ताओं को डिस्काउंट भी दिया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने योग दिवस पर योग के महत्व को लेकर भी जानकारी दी।

 

 

भोपाल में 800 केंद्र पर वैक्सिनेशन
भोपाल जिले में 800 से अधिक वैक्सिनेशन केंद्रों पर रिकॉर्ड डेढ़ लाख से अधिक लोगों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य रखा गया है। जिले में 2 लाख से अधिक वैक्सीन प्राप्त हो चुकी है। यह सभी केंद्रों पर सुबह 7:00 बजे इन्हें पहुंचा दिया गया था। राजधानी में महाअभियान में तीन हजार से अधिक कर्मचारी तैनात किए गए है। 

को-वैक्सीन का सिर्फ सेकंड डोज लगेगा 
महा अभियान के दौरान को-वैक्सीन का पहला डोज लगवा चुके लोगों को दूसरा डोज लग जाएगा। जबकि कोविडशील में ऐसी बाध्यता नहीं रखी गई है। इस वैक्सीन का पहला डोज लगाया जाएगा और जो इसका पहला डोज पहले ले चुके हैं उनकी समय सीमा पूरी हो चुकी है वह दूसरा डोज भी लगवा सकेंगे।

25 सेंटर जहां पर लगेगी को-वैक्सीन
45 प्लस लोगों के लिए 10 और 18 प्लस के लिए 15 सेंटर पर को-वैक्सिंग का दूसरा डोज लगाने की सुविधा होगी। 45 प्लस के लिए सरकारी हायर सेकेंडरी स्कूल मिसरोद, 25 बटालियन कैंपस भदभदा, सरकारी हायर सेकेंडरी स्कूल विद्यानगर, सीडी वल्लभ भवन, पुलिस फैमिली वेलफेयर सेंटर, पीएचक्यू, बानगंगा वार्ड नंबर 25 टीटी नगर, सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल एमपी नगर, ऑंकोलॉजी ब्लॉक ऐम्स, सीडी राजभवन टीटी नगर, सीआरपीएफ मेंस क्लब बंगरसिया इसके अलावा 18 प्लस के लिए कोपल हायर सेकेंडरी स्कूल नेहरू नगर, सेंटर रफेल स्कूल जाटखेड़ी, आनंद टी, शाहनी स्कूल, सेवादल बैरागढ़, सेंट्रल लाइब्रेरी इतवारा ,सरस्वती शिशु मंदिर अशोका गार्डन, गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल कोटरा, एमपीटी लेक व्यू रेजिडेंसी टीटी नगर, सीडी वल्लभ भवन, राज भवन टीटी नगर, फॉरेस्ट गेस्ट हाउस एमपी नगर, नवीन गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल तुलसी नगर, ऑंकोलॉजी ब्लॉक एम्स, गवर्नमेंट स्कूल निशातपुरा, सरदार पटेल स्कूल करोंद।

90 अस्पतालों में निशुल्क लगवा सकेंगे टीका
वैक्सीनेशन महा अभियान से अब निजी अस्पताल और नर्सिंग होम भी जुड़ गए हैं। प्रशासन को 90 निजी अस्पतालों ने स्वीकृति दी है यहां आम जनता सोमवार से निशुल्क टीका लगवा सकेंगे। इसमें सहारा हॉस्पिटल, सिद्धांता, अनंतश्री, मिलरेकल, रोशन, हजेल, जवाहरलाल नेहरू, चिरायु, नोबल, नर्मदा, मनोरिया, सिटी, नेशनल, लेक सिटी, गायत्री, अक्षय, आयुष्मान, आरकेडीएफ, कैरियर, लाइफलाइन, पीपुल्स सहित अन्य अस्पताल शामिल है।

वैक्सीन लगाने पर रेस्टोरेंट में मिलेगा डिस्काउंट
21 जून से शुरू हो रहे महावैक्सिनेशन अभियान को सफल बनाने भोपल के कुछ रेस्टोरेंट संचालकों ने आकर्षक स्कीम निकली है। अगर आप ने 21 जून को वैक्सिनेशन के महाअभियान में वैक्सीन लगाई तो दूसरे दिन शहर के करीबन 17 रेस्टोरेंट में खाने के बिल पर आप को 10% से 15% का डिस्काउंट दिया जाएगा। इसके लिए रेस्टोरेंट में आप को वैक्सिनेशन का सर्टिफिकेट दिखाना होगा।

यहां मिलेगी डिस्काउंट
मिलन रेस्टाेरेंट, सागर गैरे के सभी आठ आउटलेट्स, राजहंस होटल रेस्टाेरेंट के सभी आउटलेट्स, नूर उस सबाह होटल, विष्णु फास्ट फूड के सभी आउटलेट्स, वृंदावन ढाबा, अलबेक रेस्टाेरेंट, बापू की कुटिया के सभी आउटलेट्स, जम जम रेस्टाेरेंट्स, मनोहर डेरी सभी के आउटलेट्स, साया जी होटल, अमेर हट, अमर ग्रीन होटल रेस्टाेरेंट, हकीम रेस्टारेंट के सभी आउटलेट्स, रंजीत होटल के सभी आउटलेट्स, जहांनुमा पैलेस, जहांनुमा रिट्रीट, आईसीएच इंडियन काफी हाउस के सभी आउटलेट्स।

खबरें और भी हैं...