अब 50 से अधिक उम्र वाले पटवारी भी बन सकेंगे आरआई

govt officials above 50 years can now also become RI
अब 50 से अधिक उम्र वाले पटवारी भी बन सकेंगे आरआई
अब 50 से अधिक उम्र वाले पटवारी भी बन सकेंगे आरआई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। अब 50 साल से अधिक उम्र वाले पटवारी भी रेवेन्यु इन्स्पेक्टर के पद पर पदोन्नत हो सकेंगे। इसके लिये राज्य सरकार ने नया प्रावधान कर दिया है।
ज्ञातव्य है कि राजस्व विभाग के कार्यालय भू-अभिलेख एवं बंदोबस्त के अंतर्गत पटवारियों एवं राजस्व निरीक्षकों की भर्ती एवं पदोन्नति हेतु वर्ष 2012 में मप्र भू-अभिलेख एवं बंदोबस्त तृतीय श्रेणी अराजपत्रित कार्यपालिक एवं तकनीकी सेवा भर्ती नियम बनाये गये थे। इस नियम में छह साल बाद गत 18 जून,2018 को संशोधन किया गया जिसमें प्रावधान किया गया कि आरआई के 25 प्रतिशत पद सीधी भर्ती से भरे जायेंगे जबकि 25 प्रतिशत पद 5 साल का अनुभव रखने वाले पटवारियों की सीमित परीक्षा लेकर भरे जायेंगे, तथा शेष 50 प्रतिशत पदों पर दस साल का अनुभव रखने वाले पटवारियों को सीधे बिना परीक्षा के आरआई पद पर पदोन्नति दे दी जायेगी। लेकिन साथ ही यह भी प्रावधान कर दिया था कि 50 प्रतिशत आरआई के पदों पर बिना परीक्षा के उन्हीं पटवारियों को पदोन्नति दी जायेगी जिनकी उम्र 50 वर्ष से कम है। लेकिन इस प्रावधान से सालों से काम कर रहे पटवारियों में असंतोष व्याप्त हो गया था।

इसी कारण से अब तीन माह बाद राज्य सरकार ने पुन: नियमों में संशोधन कर इस प्रावधान का लोप कर दिया कि 50 साल से कम उम्र के पटवारियों को ही बिना परीक्षा के आरआई पद पर पदोन्नति दी जायेगी। इससे 50 साल से अधिक उम्र वाले पटवारी भी अब पदोन्नति पा सकेंगे। 

इनका कहना है :

‘‘अन्य विभागों में पदोन्नति हेतु उम्र का कोई बंधन नहीं है, इसलिये यह प्रावधान हटाया गया है। लेकिन आरआई के 50 प्रतिशत पदों पर दस साल की सेवा वाले पटवारियों को बिना परीक्षा के सीधे पदोन्नति प्रमोशन में रिजर्वेशन कानून के तहत ही मिलेगी तथा यह मामला सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीन है।’’

- एम सेलवेन्द्रम, आयुक्त भू-अभिलेख एवं बंदोबस्त मप्र

Created On :   16 Sep 2018 8:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story