दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर में हरित क्षेत्र बढ़ाया जाएगा : महापौर

June 18th, 2021

 डिजिटल डेस्क, नागपुर। महापौर कक्ष में हरित क्षेत्र निर्माण प्रकल्पों का जायजा लेने गुरुवार को बैठक ली गई। शहर में हरित क्षेत्र बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर पौधारोपण पर जोर देते हुए उचित कदम उठाने के निर्देश महापौर दयाशंकर तिवारी ने दिए। खासकर पूर्व व उत्तर नागपुर को प्रदूषणमुक्त बनाने नियोजन पर जोर दिया। 

10 करोड़ निधि का प्रावधान : महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण मंडल के निर्देश के अनुसार नीरी ने शहर का वायु नियंत्रण कृति प्रारूप तैयार किया है। त्रिसदस्यीय समिति की सिफारिश के अनुसार कृति प्रारूप को मंजूरी दी गई है। राष्ट्रीय स्वच्छ हवा कार्यक्रम अंतर्गत 6 प्रकल्पों के लिए 10 करोड़ निधि का प्रावधान किया गया है। पांच प्रकल्पों पर मनपा के माध्यम से अमल किया जाएगा। इसके लिए 5.85 करोड़ निधि प्राप्त हुई है। 15वें वित्त आयोग अनुदान अंतर्गत 66 करोड़ अनुदान प्राप्त हुआ है। इसमें से 33 करोड़ का प्रकल्प प्रस्तावित किया गया है। इसे अमल करने 13 सूत्री कार्यक्रम तैयार करने पर जोर दिया जाएगा। 

75 ऑक्सीजन जोन के लिए जगह की खोज
महापौर ने शहर में 75 ऑक्सीजन जोन तैयार करने की संकल्पना रखी है। इसे साकार करने के लिए जगह खोजने के निर्देश दिए। पोहरा नदी किनारे पीपल, बरगद, इमली, नीम के पौधे लगाए जाएंगे। सीमेंट रोड के डिवाइडर, बर्डी उड़ानपुल के नीचे पौधे लगाने की सूचना दी। स्मार्ट सिटी के एबीडी क्षेत्र में रमन साइंस सेंटर की तर्ज पर गणित पर आधारित उद्यान विकसित करने का प्रस्ताव तैयार करने व एक रास्ते पर एक ही प्रजाति के पौधे लगाने की सूचना दी गई।