164 लाख की मशीनें गार्डन में साल भर रखेगी हरियाली

machines of rs 164 lakhs will keep the garden green through out the year
164 लाख की मशीनें गार्डन में साल भर रखेगी हरियाली
164 लाख की मशीनें गार्डन में साल भर रखेगी हरियाली

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  शहर के गार्डन में अब साल भर हरियाली रहेगी। ऐसा 164 लाख की मशीनों से संभव होगा। खास योजना के तहत शहर के 10 जाेन के 11 उद्यानों में श्रेडर मशीनें लगाई जा रही हैं। इन पर 3 लाख 75 हजार रुपए खर्च किए गए हैं। इसे चलाने के लिए हर उद्यान में एक व्यक्ति रहेगा।

फिलहाल उद्यानों के कचरे काे इकट्ठा कर कचरा गाड़ी में डाला जाता है। यह मशीन कचरे काे बारीक काटने का काम करेगी। इसके बाद दूसरा चरण शुरू होगा। इन 11 उद्यानों में कंपोस्टिंग मशीन लगाई जाएगी। श्रेडर मशीनों की सहायता से बारीक किए गए कचरे को कंपोस्टिंग मशीन की सहायता से वहीं पर खाद बनाया जाएगा और फिर उस खाद को उसी उद्यान को हरा-भरा बनाने के लिए उपयोग में लाया जाएगा। मतलब, एक ऐसा चक्र तैयार किया जा रहा है, जिससे उद्यान साफ-सुथरा ही नहीं, सालों भर हरा-भरा नजर आएगा।  एक कंपोस्टिंग मशीन की कीमत 16 लाख है।

खाद बेचने की भी तैयारी
उद्यानों के कचरे से बनने वाली खाद का उपयोग उद्यान में लगने वाले पौधों और पेड़ों के लिए उपयोग की जाएगी। इससे गर्मी के मौसम में भी पौधों और पेड़ों मंे हरियाली बनी रहेगी। शुरुआत में यदि खाद अधिक मात्रा में बनती है, तो खाद को दूसरे उद्यानों में भी उपयोग किया जाएगा। सभी उद्यानों में कंपोस्टिंग मशीन लगने के बाद खाद की बिक्री की योजना तैयार की जाएगी। 

अभी ऐसी  है व्यवस्था
अभी उद्यानों की साफ-सफाई और कटाई-छंटाई के लिए व्यक्ति रखा है, जो समय-समय पर जा कर गार्डन में कचरे को इकट्ठा करता है आैर कचरे को कचरा गाड़ी में डालता है, लेकिन इस कचरे का कोई उपयोग नहीं किया जाता। गर्मी के मौसम में कचरा ज्यादा होता है और उस कचरे का उपयोग करने के लिए श्रेडर मशीन और कंपोस्टिंग मशीन मंगाई जा रही है। 

अन्य उद्यानों में भी प्रयोग
10 जोन के 11 उद्यानों में यह मशीन लगाई जा रही है। इसके सफल परिणाम मिलने पर शहर के सभी उद्यानों में इन मशीनों को लगाया जाएगा।  यह मशीन उद्यानों में ज्यादा से ज्यादा 10 बाय 12 फीट की जगह लेंगी। इसे उद्यानों के कोने में लगाया जाएगा, जिससे उद्यानों में टहलने वाले रहवासियों को परेशानी न हो।

मार्च तक आ सकती है कंपोस्टिंग मशीन 
श्रेडर मशीनें तो आ चुकी हैं और कंपोस्टिंग मशीन मार्च तक आ सकती हैं। इसके लिए इस सत्र में जो बजट आएगा, उसमें प्रावधान किया जाएगा। पहले 11 उद्यानों में लगाकर यह एक प्रयोग किया जा रहा है। प्रयोग सफल हाेने के बाद सभी उद्यानों में श्रेडर और कंपोस्टिंग मशीन लगाई जाएगी
-अमोल चौरपगार, उद्यान अधीक्षक, मनपा

इन 11 उद्यानों में लगेगी श्रेडर मशीन और मार्च तक लगेंगी कंपोस्टिंग मशीन

1.    लक्ष्मीनगर जोन- रेणुकामाता उद्यान, सुर्वेनगर उद्यान
2.    धरमपेठ जोन- अंबाझरी उद्यानच
3.    हनुमान नगर जोन - त्रिशताब्दी उद्यान, जूना नंदनवन
4.    धंतोली जोन - महात्मा फूले उद्यान सूयोग नगर
5.    नेहरू नगर जोन - लक्ष्मीनारायण मंदिर उद्यान
6.    गांधीबाग जोन - गांधीबाग उद्यान
7.    सतरंजीपुरा जोन - तुलसी नगर उद्यान शांतिनगर
8.    लकड़गंज जोन - भारतमाता व डॉ. बाबासाहब आंबेडकर उद्यान 
9.    आशीनगर जोन - न्यू ठवरे काॅलोनी उद्यान
10.  मंगलवारी जोन- एड. सखाराम पंत मेश्राम उद्यान 

Created On :   25 Feb 2019 6:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story