हरियाणा में बढ़ाया गया लॉकडाउन, CM खट्टर का ऐलान- खुलेंगी किराना दुकानें, 15 जून तक स्कूल-कॉलेज बंद

Haryana government extends lockdown till 7 June
 हरियाणा में बढ़ाया गया लॉकडाउन, CM खट्टर का ऐलान- खुलेंगी किराना दुकानें, 15 जून तक स्कूल-कॉलेज बंद
 हरियाणा में बढ़ाया गया लॉकडाउन, CM खट्टर का ऐलान- खुलेंगी किराना दुकानें, 15 जून तक स्कूल-कॉलेज बंद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर कई राज्यों में कमजोर होती नजर आ रही है। लेकिन ब्लैक फंगस के बढ़ते डर की वजह से कई राज्यों में लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। बिहार के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ऐलान किया है कि हरियाणा में 7 जून तक लॉकडाउन को बढ़ाया गया है। इस दौरान किराना दुकाने आर्ड- इवन फॉमूले के साथ खुलेंगी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि, हरियाणा में 7 जून तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया गया है। इसी के साथ दुकाने सुबह 9 बजे से 3 बजे तक खुलेंगी। दुकानदारों को ओर्ड- इवन फॉर्मूले का पालन करना होगा। इसके अलावा शिक्षण संस्थान 15 जून तक के लिए बंद रहेंगे। राज्य में नाईट कर्फ्यू जारी रहेगा। नाईट कर्फ्यू रात 10 बजे से 5 बजे सुबह तक रहेगा।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना
मुख्यमंत्री ने शनिवार को उन बच्चों के लिए वित्तीय मदद की घोषणा की हैं, जिन्होंने कोरोना की वजह से अपने माता- पिता में से किसी को खोया है। मुख्यमंत्री ने खुद इसकी जानकारी साक्षा करते हुए कहा हैं कि यह पैकेज 18 से कम उम्र के उन बच्चों के लिए है। जिन्होंने कानूनी अभिभावक या गोद लेने वाले माता पिता को खो दिया है। इस स्कीम से बच्चों को सहायता मिलेगी। इसके अलावा राज्य सरकार इन बच्चों के अभिभावक को 2,500 रुपये मासिक राशि भी देगी जो इन अनाथ बच्चों की देखभाल करेंगे । इसके अलावा गैर-संस्थागत व संस्थागत देखभाल में बच्चों के लिए वित्तीय सहायता, किशोरियों के लिए संस्थागत देखभाल और शिक्षा, विवाह पर बेटियों को सहायता तथा कक्षा 8- 12 तक के बच्चों के लिए टैबलेट प्रदान करने का भी प्रावधान हैं।

8.44 है संक्रमण का दर
राज्य में कोरोना के मामलों में भले ही कमी आई है। लेकिन, ब्लैक फंगस लगातार अपना कहर बरपा रहा है। पिछले 24 घंटो में हरियाणा में कोरोना से 97 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, संक्रमितों की संख्या 7 लाख 53 हजार 937 तक पहुंच गई है। महामारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 7 लाख 22 हजार 711 हो गई है। राज्य में स्वस्थ होने की दर 95.86 प्रतिशत है। इसके अलावा संक्रमण का दर 8.44 फीसदी है। वहीं ब्लैक फंगस की वजह से 18 लोगों की मौत हो गई। कुल संख्या 756 तक पहुंच गई है।


 

Created On :   30 May 2021 8:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story